State News (राज्य कृषि समाचार)

ग्वालियर में प्रावधानों का पालन कर कराएं फसलों का उपार्जन – कलेक्टर चौहान

Share

02 अप्रैल 2024, ग्वालियर: ग्वालियर में प्रावधानों का पालन कर कराएं फसलों का उपार्जन – कलेक्टर चौहान – समर्थन मूल्य पर गेहूं , चना व सरसों उपार्जन के लिये की गईं तैयारियों की कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में समीक्षा की। उन्होंने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में उपार्जन से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के सभी खरीदी केन्द्रों पर प्रावधानों का पालन कर उपार्जन कराएँ। साथ ही जो किसान पहले स्लॉट बुक कराएँ, उनसे खरीदी भी पहले की जाए। उपार्जन में कोई लापरवाही न हो।

बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में  गेहूं  उपार्जन के लिये इस साल 14 हजार 377 किसानों ने पंजीयन कराया है, जो पिछले साल से लगभग 1100 अधिक है। इसी तरह सरसों के उपार्जन के लिये 5 हजार 639 व चना के लिये 313 किसानों द्वारा पंजीयन कराया गया है। जिले में पंजीकृत किसानों से फसल उपार्जन के लिए 47 खरीदी केन्द्र स्थापित किए गए हैं। अभी तक सरसों की फसल के लिये 68 किसानों द्वारा स्लॉट बुकिंग कराई गई है।

बैठक में विभिन्न अंतरविभागीय प्रकरणों का समाधान भी कलेक्टर श्रीमती चौहान द्वारा किया गया। इस बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार व श्री टी एन सिंह, जिले के सभी एसडीएम तथा उपार्जन व्यवस्था से जुड़े विभागों सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। डबरा व भितरवार के एसडीएम सहित अन्य क्षेत्रीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में शामिल हुए।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements