State News (राज्य कृषि समाचार)

कम्पनियों के विरुद्ध एफआईआर और अधिकारी निलम्बित होंगे : श्री पटेल

Share

7 जून 2021, भोपाल । कम्पनियों के विरुद्ध एफआईआर और अधिकारी निलम्बित होंगे : श्री पटेल – कृषि मंत्री श्री कमल पटेल के निर्देश पर कृषि विभाग की इंदौर संभागीय टीम ने खण्डवा में नकली खाद, बीज और दवाई विक्रेताओं पर छापामार कार्यवाही की। श्री पटेल ने किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वाली कम्पनियों के विरुद्ध एफआरआई करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने नकली खाद, बीज और दवाई के गोरख धंधे में सम्मिलित अधिकारियों के विरुद्ध भी निलंबन की कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

श्री पटेल ने बताया है कि नकली खाद, बीज और दवाई के कारोबारियों को पकडऩे और किसानों को धोखाधड़ी से बचाने के लिये जिला, संभाग और प्रदेश स्तर पर विशेष टॉस्क फोर्स बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि खण्डवा में बालाजी सीड्स, प्रगति एग्रो सीड्स और उत्तम सीड्स द्वारा नकली बीजों की टेगिंग किये जाने की सूचना मिली थी। सूचना पर इंदौर संभागीय कार्यालय की टीम को खण्डवा भेजकर छापामार कार्यवाही की गई।

श्री पटेल ने बताया कि अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि नकली दवाई और खाद, बीज का व्यापार करने वाले लोगों के विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने नकली बीजों के व्यापार में लिप्त व्यापारियों और कारोबारियों को सहयोग करने में उप संचालक कृषि, बीज प्रमाणीकरण अधिकारी इत्यादि की संलिप्तता पाई जाने पर निलंबन की कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *