State News (राज्य कृषि समाचार)

राजस्थान के भीनमाल में खरीफ आपदा विक्रेताओं की आदान संबंधित बैठक सम्पन्न

Share

28 मई 2023, जालोर (राजस्थान) । राजस्थान के भीनमाल में खरीफ आपदा विक्रेताओं की आदान संबंधित बैठक सम्पन्न – खरीफ आदान व्यवस्था के लिए भीनमाल में आदान विक्रेताओं की बैठक राजस्थान राज्य बीज एवं प्रमाणीकरण संस्था के निदेशक भूराराम सीरवी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में राजस्थान राज्य बीजै एवं प्रमाणीकरण संस्था के निदेशक भूराराम सीरवी ने कहा कि आदान विक्रेता, कृषि विभाग व कृषक एक परिवार की तरह है। ये न केवल आदान तक बल्कि घरेलू कार्यक्रमों व सुख-दुख के साथी है। उन्होंने जालोर जिले का अनार व जीरे के उत्पादन में प्रथम स्थान पर रहने पर बधाई दी। उन्होंने सभी आदान विक्रेताओं को अच्छी गुणवत्ता के बीज व उर्वरक किसानों को उपलब्ध करवाने की बात कही। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा कृषकों को 2000 यूनिट नि:शुल्क बिजली एवं पशुओं के लिए कामधेनु योजना का लाभ लेने का आह्वान किया।

कृषि विभाग के संयुक्त डॉ. आर.बी.सिंह ने विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए खरीफ आदान विक्रेताओं को स्टॉक रजिस्टर संधारित करने व पीसी एड लेकर की कार्यवाही करने तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम, बीज अधिनियम, उर्वरक एक्ट व पेस्टिसाइट एक्ट के नियमों का पालन कर ही कार्य करने के निर्देश दिए।

कृषि विभाग भीनमाल के सहायक निदेशक रामप्रताप गोदारा ने राज्य सरकार द्वारा तारबंदी फार्म पौण्ड कृषि यंत्र के बारे में विस्तार से बताते हुए किसानों को इनका लाभ दिलवाने में आपदा विक्रेता के अहम रोल के बारे में जानकारी दी। कृषि अधिकारी कनीराम व डॉ. मनोहर बिश्नोई ने कृषि फसलों के समय-समय पर आवश्यक कृषि कार्य कर उन्नत बीज उर्वरक व कीटनाशक के सही उपयोग के बारे में बताया। कार्मिक प्रशांत ने पोस के मशीन के उपयोग के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी। आदान विक्रेता संघ के अध्यक्ष श्री माली ने सभी का आभार जताते हुए जिले को कृषि क्षेत्र में अग्रणी जिला बनाने के लिए सहयोग करने की बात कही।

Share
Advertisements