State News (राज्य कृषि समाचार)

इंजीनियर काम अटकाने की बजाय रास्ता निकालकर कार्य की गति बढ़ाएं – जल संसाधन मंत्री, राजस्थान

Share

16 नवम्बर 2022, जयपुर: इंजीनियर काम अटकाने की बजाय रास्ता निकालकर कार्य की गति बढ़ाएं – जल संसाधन मंत्री, राजस्थान – जल संसाधन एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना मंत्री श्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने कहा कि नहरें, बांध एवं एनीकट हमारी आगे आने वाली पीढियों के लिए किसी सौगात से कम नहीं हैं। जल संसाधन विभाग द्वारा बनवाए गए बांध, एनीकट एवं नहरों की प्रदेश की पेयजल एवं सिंचाई के लिए पानी की भविष्य की जरूरतों को पूरा करते हुए राजस्थान की तस्वीर बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका है। बांसवाड़ा जिले की लाइफ लाइन कहे जाने वाले माही डेम का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि माही डेम बनने के बाद बांसवाड़ा की तस्वीर बदल गई।

श्री मालवीय जेएलएन मार्ग स्थित सिंचाई भवन के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित जल संसाधन एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना की विभिन्न परियोजनाओं एवं कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने अभियंताओं को काम अटकाने की बजाय उचित रास्ता निकालकर कार्य की गति बढ़ाने की भावना से कार्य करने एवं सभी बजट घोषणाएं समय पर पूरी करने के निर्देश दिए। 

बजट में 100 एनीकट, 100 बांध एवं 100 नहरों की सौगात

श्री मालवीय ने कहा कि इस वर्ष के बजट में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा जल संसाधन एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना से संबंधित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई है। इन बजट घोषणाओं का समय पर क्रियान्वयन हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बजट में नवीन सिंचित क्षेत्र विकसित करने के लिए सौर ऊर्जा आधारित माइक्रो सिंचाई परियोजनाओं, सिंचाई दक्षता में वृद्धि के लिए प्रदेशभर में 100 बांधों एवं 100 नहरों के जीर्णाेद्धार, स्थानीय स्तर पर आमजन एवं मवेशियों को जल उपलब्ध करवाने हेतु भू-जल पुर्नभरण की दृष्टि से 100 एनीकटों के निर्माण एवं जीर्णाेद्धार की घोषणा की गई है। विभाग के लिए यह किसी सौगात से कम नहीं है। 

बैठक में प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन श्री शिखर अग्रवाल ने आवंटित बजट का पैसा तय समय में खर्च करने तथा सभी फील्ड अभियंताओं को निविदा एवं कार्यादेश जारी करने में अनावश्यक देरी नहीं करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभागीय अभियंता बजट घोषणाओं को समय पर पूरी करने की चुनौती को स्वीकारते हुए अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए तय समय में कार्य पूरे करें। 

महत्वपूर्ण खबर: सरसों मंडी रेट (14 नवम्बर 2022 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *