State News (राज्य कृषि समाचार)

थोक एवं खेरची विक्रेता उर्वरक के भाव एवं स्टॉक प्रदर्शित करें

Share

03 नवम्बर 2022, धार: थोक एवं खेरची विक्रेता उर्वरक के भाव एवं स्टॉक प्रदर्शित करें – उप संचालक कृषि किसान कल्याण तथा कृषि विकास जी.एस. मोहनिया ने बताया कि उर्वरक थोक एवं खेरची विक्रेताओं को भाव एवं स्टॉक की जानकारी को अनिवार्य रूप से निर्धारित मूल्य प्रदर्शित करने के लिये फ्लेक्स लगाने के निर्देश दिये गये हैं । धार जिले में उर्वरक का पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

श्री जी.एस. मोहनिया,उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास, धार ने बताया कि कृषकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष भी जिले में सहकारी संस्था व निजी पंजीकृत विक्रय केन्द्रों पर अक्टूबर-नवम्बर माह तक विभिन्न प्रकार के उर्वरक जैसे यूरिया, डीएपी, एनपीके, एमओपी की कुल मात्रा 63382 मेट्रिक टन उपलब्ध होकर कृषकों को 34039 मेट्रिक टन वितरण करके वर्तमान में कुल 29343 मेट्रिक टन उर्वरक जिसमें यूरिया 5547 मेट्रिक टन, डीएपी 5086, एनपीके 4471 मेट्रिक टन, सि.सु.फा. 13168 मेट्रिक टन एवं एमओपी 1071 मेट्रिक टन निजी पंजीकृत डीलर एवं सहकारी संस्था में उपलब्ध हैं।

इसके अलावा वर्तमान में रबी सीजन में किसान की उर्वरक की मांग को ध्यान में रखते हुए मांगलिया रेक पॉईंट, इन्दौर से एक एवं दो नवम्बर को इफको का 400 मेट्रिक टन, चम्बल फर्टिलाइजर का 1200 मेट्रिक टन, एनएफएल का 1200 मेट्रिक टन, जीएसएफसी का 500 मेट्रिक टन एवं मेघनगर रेक पाईंट से इफको का 1725 मेट्रिक टन यूरिया इस प्रकार कुल 5025 मेट्रिक टन यूरिया जल्द ही प्राप्त होगा। जिसका परिवहन शुरू होकर दोनों रेक पाईंट से उर्वरक की पूर्ति की जायेगी। उन्होंने किसानो से अपील की है कि वर्तमान में कुछ क्षेत्रों में गेहूं बुआई का दौर चल रहा है, ऐसी स्थिति में आवश्यकता के अनुरूप ही उर्वरक क्रय करें तथा वैज्ञानिक अनुशंसा अनुसार ही रबी फसलों में उर्वरक का उपयोग करें।

महत्वपूर्ण खबर: आज का सरसों मंडी रेट (02 नवम्बर 2022 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *