खरपतवार अनुसन्धान निदेशालय को मिले दो राष्ट्रीय पुरस्कार  

Share

23 जुलाई 2022, इंदौर: खरपतवार अनुसन्धान निदेशालय को मिले दो राष्ट्रीय पुरस्कार – भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद,नई दिल्ली द्वारा खरपतवार अनुसन्धान निदेशालय , जबलपुर को राजभाषा हिंदी के प्रयोग -प्रसार के क्षेत्र में सर्वाधिक सराहनीय कार्यों के लिए राजर्षि टंडन राजभाषा पुरस्कार और गणेश शंकर विद्यार्थी हिंदी पत्रिका पुरस्कार से सम्मानित किया गया।16 जुलाई को भाकृअप के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने निदेशक डॉ जे एस मिश्र को यह पुरस्कार प्रदान किए।

उल्लेखनीय है कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ,नई दिल्ली के अधीन आने वाले करीब 111 संस्थानों का परिषद द्वारा पूरे वर्ष के दौरान राजभाषा हिंदी के प्रचार -प्रसार का मूल्यांकन किया जाता है। इस कड़ी में वर्ष 2020 -2021 के दौरान राजभाषा हिंदी के प्रयोग -प्रसार के क्षेत्र में सराहनीय कार्यों के लिए खरपतवार अनुसन्धान निदेशालय,जबलपुर को राजर्षि टंडन राजभाषा का प्रथम पुरस्कार और निदेशालय की पत्रिका ‘तृण सन्देश ‘ को गणेश शंकर विद्यार्थी हिंदी पत्रिका का तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

इन पुरस्कारों की प्राप्ति पर निदेशालय के सभी कार्मिकों के प्रति आभार प्रकट करने हेतु आयोजित समारोह में अध्यक्ष राजभाषा कार्यान्वयन समिति और निदेशक डॉ जे एस मिश्र ने प्रसन्नता व्यक्त कर राजभाषा समिति के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि निदेशालय में तकनीकी और  वैज्ञानिक शोध कार्य किए जाते हैं, किन्तु आम कृषकों को इनकी जानकारी पूर्ण रूप से हिंदी के पर्चों और निदेशालय की हिंदी पत्रिका ‘तृण सन्देश ‘ द्वारा दी जाती है। राजभाषा समिति के सह अध्यक्ष डॉ पी के सिंह और प्रभारी श्री बसंत मिश्रा ने इस उपलब्धि पर सभी कर्मचारियों के सहयोग के प्रति कृतज्ञता प्रकट की। कार्यक्रम का संचालन प्रशासनिक अधिकारी श्री आर हाडगे ने किया।आभार वित्त अधिकारी श्री राजीव कुलश्रेष्ठ ने माना।

महत्वपूर्ण खबर: 12 लाख टन चीनी निकासी की संभावना

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.