ऋण माफी अंतिम लक्ष्य नहीं : श्री यादव

Share this

दूसरा चरण

खरगोन के 39 हजार किसानों के 291 करोड़ माफ हुए

भीकनगांव के 5382 किसानों का फसल ऋण हुआ माफ

सनावद – 5855 किसान कर्ज मुक्त

खरगोन। प्रदेश के कृषि, मंत्री श्री सचिन यादव ने भीकनगांव में जय किसान फसल माफी योजनांतर्गत आयोजित हुए प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों का ऋण माफ करना किसान के हित में अंतिम लक्ष्य नहीं है। शासन ने तय किया है कि कृषि आधारित इस प्रदेश में जब तक किसानों को उनकी उपज का उचित दाम नहीं मिलता, तब तक किसानों की बेहतर स्थिति संभव नहीं है। किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिले इसके लिए न सिर्फ कृषि लागत कम की जाए, बल्कि उनकी उपज की उचित भंडारण की व्यवस्था करना भी शासन के संज्ञान में है। इस दिशा में सरकार जल्द ही अपना प्रारूप लेकर आने वाली है। जहां तक किसानों की कृषि में लागत कम करने का प्रश्न है, इसके लिए सरकार ने किसानों के बिजली बिल हाफ किए है। इसके अलावा कृषिगत कार्यों में यंत्र आधारित योजनाओं में उनको प्रदाय किए जाने वाला अनुदान 50 प्रतिशत कर दिया गया है।

कार्यक्रम में एसडीएम अभिषेक गेहलोत, मंडलेश्वर एडीएम सर्वश्री आनंद राजावत, कृषि उप संचालक एमएल चौहान, उद्यानिकी उप संचालक केके गिरवाल उपस्थित रहे।

ऋण माफी का दायरा बढ़ा

सरकार ने तय किया कि कर्ज माफी योजना का दायरा बढ़ाने के लिए प्रत्येक गांव व किसान तक पहुंचना बहुत आवश्यक है। क्योंकि यहां केवल सहकारी संस्थाओं से फसल ऋण नहीं लिया जाता, ग्रामीण बैंक और राष्ट्रीयकृत बैंकों से भी किसान समय-समय पर ऋण लेते है। जिसमें प्रथम चरण में पूरे प्रदेश में 20 लाख 22 हजार 731 किसानों के 7154 करोड़ रूपए के फसल ऋण माफ हुए है। इसी तरह द्वितीय चरण में 703129 किसानों के 4489 करोड़ रूपए के ऋण माफी की स्वीकृति प्रदान की गई है। द्वितीय चरण में खरगोन के 39325 किसानों के 291.9 करोड़ रूपए फसल ऋण माफ किए जा रहे है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक श्रीमती झूमा सोलंकी ने कहा कि किसानों के खातों में राशि आ जाने के बाद ही फसल ऋण माफी कार्यक्रम आयोजित किया गया है। प्रथम चरण में भीकनगांव विधानसभा के 17132 किसानों के 108 करोड़ के फसल ऋण माफ किए गए है। वहीं द्वितीय चरण में 5382 किसानों के 42.52 करोड़ रूपए के ऋण माफ किए गए है। खरगोन विधायक श्री रवि जोशी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया

कर्जमाफी योजना का विस्तार

वही बड़वाह विधायक श्री सचिन बिरला ने किसानों को बधाई और शुभकामना संदेश दिया। कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री अरुण यादव ने भी संबोधित किया। उन्होंने के कहा कि सरकार सिर्फ किसानों का कर्ज माफ नहीं कर रही है। बल्कि अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को भी मुआवजा राशि प्रदान की है, ताकि किसान मायूस न हो।

इसके पूर्व सनावद में भी फसल ऋण माफी कार्यक्रम में 5855 किसानों को ऋण मुक्ति पत्र दिए गए।

कर्जमाफी के इस कार्यक्रम में पूर्व सांसद ताराचंद पाटीदार, पूर्व बड़वाह विधायक जगदीश मोरनिया, बड़वाह जनपद पंचायत उपाध्यक्ष घीसालाल गुर्जर, पुलिस श्री सुनील पांडेय, एसडीएम श्री मिलिंद ढोके, डिप्टी कलेक्टर श्री राहुल चौहान व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

karz mafi

सनावद-नई फल सब्जी मंडी

कृषि मंत्री श्री यादव ने कर्जमाफी कार्यक्रम में किसानों को प्रमाण पत्र वितरित करने से पूर्व खरगोन रोड स्थित नवनिर्मित फल व सब्जी मंडी का लोकार्पण किया। 4 करोड़ की लागत से बनी यह फल व सब्जी मंडी इस क्षेत्र की नई पहचान स्थापित करेगी। इसके अलावा सनावद मंडी प्रांगण में 25 गांवों में 1 करोड़ की लागत से बनने वाले नवीन सामुदायिक भवनों का भी भूमिपूजन किया।

मंच से गीताबाई को कम्वाईन हार्वेस्टर की चाबी भी सौंपी। यह हार्वेस्टर 8 लाख 56 हजार रूपए की लागत पर कृषि अभियांत्रिकी विभाग की योजना से प्रदान किया गया।

कानापुर में गौशाला

कृषि मंत्री श्री यादव ने कानपुर में 27 लाख 62 हजार रू. से नवनिर्मित गौशाला का लोकार्पण किया। इसके साथ ही जिले में अब तक तीन गौशालाएं बनाई गई है।

Share this
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *