State News (राज्य कृषि समाचार)

बारिश की खेंच के कारण फसलें सूखने की कगार पर पहुंची

Share

बारिश की खेंच के कारण फसलें सूखने की कगार पर पहुंची


05 अगस्त 2020, शैलेष ठाकुर, देपालपुर। बारिश की खेंच के कारण फसलें सूखने की कगार पर पहुंची
बारिश की लम्बी खेंच के कारण देपालपुर क्षेत्र के कई गांवों के किसानों की फसलें सूखने की कगार पर पहुंच गई है सैमदा,धानिया ,रिंगनवास, सुमठा,बड़ोदिया में स्थिति गंभीर है। सोयाबीन की जल्दी पकने वाली किस्मों को ज्यादा नुकसान हुआ है.एक -दो दिन में बारिश नहीं हुई तो बहुत नुकसान हो जाएगा।

इस बारे में रिंगनवास के किसान श्री छतरसिंह ,प्रेमसिंह,गोवर्धन सिंह ,मदरू सिंह,और लखन सिंह का कहना है कि बारिश नहीं होने से अभी फूल और फली में नुकसान हो चुका है, अगर  एक -दो दिन में  पानी नहीं गिरा तो और अधिक नुकसान होगा.वहीँ सुमठा के श्री नरेंद्र पंवार और पूर्व सरपंच श्री बहादुर सिंह पंवार ने कहा कि बड़ोदिया में स्थिति गंभीर है.वर्षा नहीं होने से फसलों को बहुत नुकसान हो चुका है.जबकि फसल में बहुत लागत लगा चुके हैं .यदि अब भी बारिश नहीं हुई तो उत्पादन पर असर पड़ेगा.जिसका असर किसानों की आय पर पड़ेगा।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्र में बोवनी के बाद अल्प वर्षा हुई है , इस कारण किसान बहुत चिंतित हैं. महंगे खाद-बीज और दवाई पर खर्च करने के बाद बादलों की बेरुखी से सूखती फसलों को देखकर किसानों को खासतौर से सोयाबीन  फसल के बिगड़ने से लागत खर्च भी नहीं निकलने की चिंता सताने लगी है. क्षेत्र में बादल घुमड़ते तो हैं ,लेकिन बरसते नहीं है .वैसे आज-कल में वर्षा की संभावना जताई गई है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *