सहकारिता से होगा आत्मनिर्भर भारत का निर्माण : मुख्यमंत्री

Share

पैक्स संस्थाओं को बहुउद्देशीय बनाएंगे : श्री भदौरिया

(विशेष प्रतिनिधि)

5 जुलाई 2021, भोपाल  I  सहकारिता से होगा आत्मनिर्भर भारत का निर्माण : मुख्यमंत्री – सहकारिता से ही आत्मनिर्भर भारत का निर्माण होगा। क्योंकि यह एक ऐसा माध्यम है जिससे विकास के सभी क्षेत्र जैसे, कृषि, उद्योग, पर्यटन, व्यापार आदि में बेहतर कार्य किया जा सकता है। सहकारिता से जीवन सरल बन सकता है। यह विचार प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के अवसर पर अपेक्स बैंक समन्वय भवन भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सहकारिता के सहयोग से ही कोरोना जैसी महामारी से निपटने एवं 1 करोड़ 28 लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं खरीदी करने में प्रदेश को सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि महामारी में जिन लोगों ने जान गंवाई है सरकार उनके साथ है। उनके परिजनों को हर संभव सहायता दी जाएगी।

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री  श्री अरविंद सिंह भदौरिया के साथ कृषक जगत के संपादक सुनील गंगराड़े।
सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया के साथ कृषक जगत के संपादक सुनील गंगराड़े।

इसके पूर्व कार्यक्रम में सहकारिता मंत्री श्री अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा कि क्षेत्रीय ग्रामीण आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत पैक्स संस्थाओं को बहुउद्देशीय बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके तहत ई-सेवाएं, एम.पी. ऑनलाइन, कृषि एवं राजस्व, वेयरहाउसिंग की सुविधा देने के लिए 1872 पैक्स संस्थाओं का चयन किया गया है। संस्थाओं में गोदाम का निर्माण, शॉर्टिंग गे्रडिंग प्रसंस्करण, खरीदी केन्द्रों का प्लेटफार्म का निर्माण किया जा रहा है जिससे कृषि आधारित कंपनियों के साथ भी पैक्स संस्थाओं के व्यवसाय को लाभप्रद बनाया जायेगा।

पर्यटन में सहकारिता का प्रयोग

श्री भदौरिया ने कहा कि सहकारिता आंदोलन के माध्यम से ग्रामीण औद्योगिकीकरण, उद्यानिकी संघ का गठन, ग्रामीण परिवहन, खनिज, श्रम एवं पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा किये जायेंगे।

इस अवसर पर गोविन्दपुरा विधायक श्रीमती कृष्णा गौर, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह, अपर मुख्य सचिव कृषि श्री अजीत केसरी, मार्कफेड प्रबंध संचालक श्री पी. नरहरि, आयुक्त पंजीयन एवं सहकारिता श्री नरेश पाल सहित सहकारिता विभाग एवं अपेक्स बैंक के वरिष्ठ अधिकारी व कृषक बंधु उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.