राज्य कृषि समाचार (State News)

इंदौर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ज़रूरी कार्यवाही समय सीमा में करें

Share

13 जून 2024, इंदौर: इंदौर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ज़रूरी कार्यवाही समय सीमा में करें – कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने इंदौर जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारियों एवं तहसीलदारों को निर्देश दिए हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र धारियों को 17वीं किश्त के भुगतान हेतु पात्रता धारियों के आधार/बैंक खाता लिंकिंग, ई-केवायसी एवं लैंड लिंक की कार्यवाही समय सीमा में पूर्ण की जाए। यह कार्यवाही 30 जून 2024 तक पूर्ण करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं।

17वी किश्त का जुलाई प्रथम सप्ताह में वितरण –  उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को वर्ष में कुल राशि रूपये 6000 रूपये की राशि तीन समान किस्तों में प्रदान की जाती है। योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु हितग्राही की लैण्ड लिंक, आधार एवं बैंक खाता डीबीटी हेतु इनेबल  एवं ई-केवाईसी अनिवार्य किया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वी किश्त माह जुलाई 2024 के प्रथम सप्ताह में वितरित होना संभावित है, जिसके लिए लंबित कार्यवाही 30 जून 2024 तक पूर्ण किये जाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। यह भी  निर्देश दिए गये  कि प्रत्येक हितग्राही के साथ भूमि की जानकारी को लिंक किया जाना है। यह कार्यवाही पटवारियों द्वारा सारा पोर्टल के माध्यम से पूर्ण की जा सकती है अथवा संबंधित तहसीलदार द्वारा और अपात्रता की जानकारी पीएम किसान पोर्टल पर अद्यतन की जा सकती है।

आधार एवं बैंक खाता  लिंकिंग को पूर्ण करने के निर्देश –   प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्रता धारियों के आधार एवं बैंक खाता लिंकिंग करने के संबंध में हितग्राही को संबंधित बैंक शाखा में जाकर आधार एवं बैंक खाता डीबीटी हेतु एनेबल करना अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के साथ आधार इनेबल्ड खाता खोलकर कार्यवाही पूर्ण की जा सकती है। जिले में लंबित 6 हजार 865 हितग्राहियों हेतु उक्त कार्यवाही अभियान के तहत पूर्ण की जाना है।

हितग्राहियों  के लंबित ई-केवायसी की  समय सीमा निर्धारित –  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्रता धारियों के ई-केवायसी, सीएससी केंद्र, पीएम किसान पोर्टल, पीएम किसान ऐप के माध्यम से हितग्राहियों द्वारा ई-केवायसी की कार्यवाही पूर्ण की जाना है। जिले के 12 हजार 316 हितग्राहियों का ई-केवाईसी लंबित है। ई-केवायसी की कार्यवाही हितग्राहियों द्वारा सीएससी केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक के माध्यम से एवं पीएम किसान पोर्टल, पीएम किसान ऐप के माध्यम से आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी के माध्यम से पूर्ण की जा सकती है। उक्त के साथ ही पीएम किसान एप पर फेस रिकॉग्निशन के माध्यम से भी ई-केवायसी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिसके द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से एक हितग्राही द्वारा अन्य 100 हितग्राही का ई-केवाईसी के फेस रिकॉग्निशन के माध्यम से किया जा सकता है। निर्देशित किया गया है कि उक्तानुसार लंबित कार्यवाही 30 जून 2024 तक अभियान के तौर पर पूर्ण करें जिससे पात्र हितग्राही योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

पात्रताधारक किसानों से किया आह्वान –  कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्रताधारक किसानों से आह्वान किया है कि आधार/बैंक खाता लिंकिंग, ई-केवायसी एवं लैंड लिंक की कार्यवाही  शीघ्र पूर्ण कराएं। उन्होंने राजस्व विभाग के मैदानी अमले को अपेक्षित सहयोग का आह्वान भी किया है।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements