भंडारण के समय लहसुन पोचा होने की शिकायत

Share

11 अप्रैल 2022, इंदौर । भंडारण के समय लहसुन पोचा होने की शिकायत – इस वर्ष लहसुन की उपज भरपूर होने से दामों में आई गिरावट से परेशान किसानों के सामने अब भंडारण के समय लहसुन के पोचा होने की समस्या सामने आई है। इससे चिंतित होकर किसान संगठन ने इंदौर जिले के उद्यानिकी उपसंचालक को खराब हुई लहसुन फसल की जानकारी देकर इसकी वैज्ञानिक तरीके से जांच करने की मांग की।

इस संबंध में भारतीय किसान एवं मजदूर सेना मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष श्री बबलू जाधव ने कृषक जगत को बताया कि मालवा अंचल के इंदौर सहित सभी जिलों में खेत में रहते वक्त तो लहसन अच्छा था, लेकिन जब उसे निकालकर भंडारण किया जाने लगा तथा मंडी ले जाने के लिए बोरियों में भरा जाने लगा तब अपने आप ही लहसन पोचा हो गया। लहसुन दबाने पर आसानी से दब रहा है। पूरे संभाग में 90% किसानों की फसल की यही हालत है।  इस कारण किसानों को उचित दाम भी नहीं मिल रहे हैं।

भारतीय किसान एवं मजदूर सेना के इस प्रतिनिधि मंडल ने आज इंदौर के उपसंचालक (उद्यानिकी )  श्री त्रिलोकचंद वास्कले से मुलाकात की और उन्हें ऐसी लहसुन के नमूने दिखाकर इसकी वैज्ञानिक तरीके से जांच कराने की मांग की।श्री वास्कले ने कहा कि जिले की अलग-अलग तहसीलों से लहसुन के नमूने  इकट्ठे किए जाएंगे और उन्हें कृषि महाविद्यालय सहित विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं को जांच के लिए भेजा जाएगा । साथ ही किसानों को आगामी वर्ष में इस तरह का नुकसान न उठाना पड़े इसलिए उन्हें समय पर उचित सलाह भी मुहैया कराई जाएगी। इस प्रतिनिधिमंडल में श्री रामस्वरूप मंत्री, श्री शैलेन्द्र पटेल, श्री लखन सिंह डाबी सहित अन्य किसान शामिल थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.