State News (राज्य कृषि समाचार)

सोयाबीन बीज अंकुरित नहीं होने की शिकायत, एसडीएम को ज्ञापन सौंपा

Share

सोयाबीन बीज अंकुरित नहीं होने की शिकायत, एसडीएम को ज्ञापन सौंपा

1 जुलाई 2020, मंडलेश्वर। एक तो दुबले, दूसरे दो आषाढ़ वाली कहावत महेश्वर तहसील की चोली आदिम जाति सेवा सहकारी समिति से सोयाबीन बीज खरीदने वाले किसानों पर पूरी तरह चरितार्थ हो रही है इस समिति से 1100 से अधिक किसानों को 22 लाख रुपए का सोयाबीन बीज बेचा गया था, जो अंकुरित ही नहीं हुआ.ऐसे में जबकि सोयाबीन की बोवनी हो चुकी है, ये पीडि़त किसान फिर से बीज पाने की जद्दोज़हद कर रहे हैं. किसानों ने संबंधित बीज उत्पादक संस्था के खिलाफ कार्रवाई करने और पुन: बीज उपलब्ध कराने की मांग का ज्ञापन एसडीएम मंडलेश्वर को सौंपा है।

उल्लेखनीय है कि आदिम जाति सेवा सहकारी समिति, चोली ने बीज उत्पादक बालाजी कम्पनी भीकनगांव से सोयाबीन बीज खरीदकर चोली क्षेत्र के 1103 किसानों को वितरित किया था, जिसका मूल्य करीब 22 लाख रुपए है। किसानों की शिकायत है कि यह सोयाबीन बीज उनके खेत में अंकुरित ही नहीं हुआ।

शिकायत पर एसडीएम मंडलेश्वर ने जाँच करवाई। तहसीलदार महेश्वर ,कृषि विभाग के अधिकारियों और समिति प्रबंधक ने किसानों के खेत में पहुंचकर निरीक्षण किया था, जिसमे बीज अंकुरित न होकर खेत में सड़ा पाया. चोली सहकारी समिति से जुड़े ये किसान अब सोयाबीन की दुबारा बोवनी करने को मजबूर हैं। इस संबंध में गत दिनों एसडीएम मंडलेश्वर को कलेक्टर को सम्बोधित ज्ञापन सौंप कर संबंधित बीज उत्पादक संस्था के खिलाफ कार्रवाई कर सोयाबीन बीज उपलब्ध कराने की मांग की थी, अन्यथा आंदोलन करने की चेतावनी दी थी। इस मामले में क्षेत्रीय विधायक डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *