योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर लोगों को लाभ पहुंचाएं

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

कृषि मंत्री तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री ने ली बैठक

रायपुर । कृषि एवं जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं बेमेतरा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेडिय़ा ने बेमेतरा जिला मुख्यालय में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभागवार शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जाना चाहिए ताकि आम लोगों को इसका लाभ मिले और मुख्यमंत्री के ”गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ÓÓ का सपना साकार हो सके। श्री चौबे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप सुराजी गांव योजना नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुराजी गांव योजना वास्तव में गांवों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने की योजना है। इस योजना के माध्यम से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार करने में मदद मिलेगी।

बैठक के दौरान मंत्री द्वय ने अधिकारियों से विभागवार प्रदेश सरकार द्वारा संचालित शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। कृषि मंत्री श्री चौबे ने कहा कि गौठान को आजीविका ठौर के रूप में विकसित करें और महिला स्व-सहायता समूह को गौठान की गतिविधियों से जोड़े जिससे समूह आत्मनिर्भर हो सके। कृषि मंत्री श्री चौबे ने उप संचालक कृषि से हाल ही में जिले में हुई बेमौसम बारिश के कारण रबी फसल के नुकसान के संबंध मे जानकारी ली। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में तेज बारिश नही हुई है, इस कारण फसल को नुकसान नहीं हुआ है। बारिश गेहंू के लिए लाभदायक है।

कृषि मंत्री ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए जिले के स्वास्थ्य विभाग को मुस्तैदी से ड्यूटी निर्वहन के लिए अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि जिले में गौठान निर्माण के 362 कार्य स्वीकृत हुए हैं, जिनमें 175 कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं। जिले के सभी चार विकासखण्डों में एक-एक आदर्श गौठान भी बनाए गए हैं। जिले में नाला बंधान के 254 कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं। चारागाह विकास का कार्य जारी है। महिला एवं बाल विकास मंत्री ने जिले में कुपोषण दूर करने के लिए रेडी-टू-ईट, गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को गरम पौष्टिक भोजन के संबंध में जानकारी ली। प्रभारी मंत्री एवं कृषि मंत्री ने खाद्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए की वास्तविक एवं जरुरतमंद लोगों को रियायती दर पर चावल योजना का लाभ मिले और बीपीएल श्रेणी के लोग जिनका राशन कार्ड नही बना है, उनका राशनकार्ड बनाएं। समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि का समय पर वितरण, दिव्यांग जनों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए।

कृषि मंत्री ने कृषि विज्ञान केन्द्र बेमेतरा एवं उद्यानिकी विभाग बेमेतरा के सहयोग से जिले के सभी चार विकासखण्डों में 10-10 नग बाड़ी विकसित करने के निर्देश दिए। बैठक में किसानों को विद्युत पम्प कनेक्शन के संबंध में जानकारी ली गई।

बैठक में जलसंसाधन, उद्योग विभाग, शिक्षा विभाग, आदिमजाति कल्याण विभाग, लोक निर्माण, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, सहकरिता, मछली पालन, आबकारी, खनिज अदि विभागों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री गुरुदयाल सिंह बंजारे, विधायक बेमेतरा श्री आशीष कुमार छाबड़ा, कलेक्टर श्री शिव अनन्त तायल, पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल, अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान, जिला पंचायत सी ई ओ श्रीमती रीता यादव सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।