कृषि मंत्री ने दिए खरीफ़ 2021 की तैयारी के निर्देश

Share

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की समीक्षा

10 मई 2021, भोपाल । कृषि मंत्री ने दिए खरीफ़ 2021 की तैयारी के निर्देश – किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने विभागीय समीक्षा करते हुए अधिकारियों को खरीफ 2021 के लिए आवश्यक कृषि आदानों का समय पूर्व भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री पटेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा  प्रदेश के समस्त कृषि अधिकारियों को निर्देशित किया।  उन्होंने कहा  कि उर्वरक, बीज, दवा की गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए निर्माण स्थल पर लॉट वार नमूना लेकर प्रमाणिक होने पर ही भंडारण कराया जाए। प्रदेश में बीज की आपूर्ति बीज उत्पादक संस्थाओं से जिलों में पूर्ति कराई जाए।

श्री पटेल ने प्रदेश में बीज की मांग एवं आपूर्ति समय पर सुनिश्चित करने के लिए समग्र नीति बनाने को कहा है। उन्होंने बीज की दरें तत्काल तय कर जारी करने के निर्देश दिए हैं। श्री पटेल ने बीज उत्पादक संस्थाओं द्वारा उत्पादित बीज की मात्रा का शतप्रतिशत सत्यापन कराये जाने को भी कहा है। उनके  द्वारा  बी टी कॉटन के बीज की व्यवस्था करने के निर्देश संयुक्त संचालक, इंदौर को दिए गए।  सोयाबीन फसल में बढ़ते जोखिम के दृष्टिगत जिलों की कृषि जलवायु अनुसार धान, अरहर, मूंग,उडद, मक्का फसल को बढ़ावा देने की सलाह दी गई है।  श्री पटेल ने चना, मसूर, सरसो की समय पर उपार्जन की व्यवस्था विभाग द्वारा किये जाने से किसानों को अच्छा मूल्य मिलने पर प्रशंसा की।

समीक्षा बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त श्री केके सिंह,  श्री अजीत केसरी अपर मुख्य सचिव किसान कल्याण तथा कृषि विकास, सुश्री प्रीति मैथिल संचालक कृषि के साथ विभाग के समस्त अपर संचालक, संयुक्त संचालक एवं जिलों के उपसंचालक उपस्थित रहे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.