कृषि महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारी

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

कक्षा बारहवीं के आधार पर मिलेगा दाखिला

29 अगस्त 2020, रायपुर। कृषि महाविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारी कोविड-19 संक्रमणकाल के दौरान इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित शासकी एवं निजी कृषि/उद्यानिकी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 के बी.एस.सी. कृषि (आनर्स) तथा बी.एस.सी. उद्यानिकी (आनर्स) पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में कक्षा 12वीं के अर्हकारी अंकों (अ) विज्ञान समूह में (रसायनस, भौतिकी, गणित एवं जीव विज्ञान) (ब) कृषि समूह में (कृषि के लिए उपयोगी विज्ञान एवं गणित के तत्व, फसल उत्पादन एवं उद्यान शास्त्र तथा पशुपालन एवं कुक्कुट पालन के तत्व) विषयों के कुल प्राप्तांकों (मेरिट) के आधार पर आॅनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया द्वारा प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के इच्छुक सभी विद्यार्थियों को 12 अगस्त से 10 सितम्बर, 2020 के पूर्व पंजीयन कराना अनिवार्य होगा। 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थी जिनका कोई भी ग्रेड हो आॅनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। 10 सितम्बर, 2020 तक आॅनलाइन काउंसलिंग हेतु पंजीयन न करने वाले अभ्यर्थी महाविद्यालयों में प्रवेश के पात्र नहीं होंगे अर्थात उक्त तिथि तक आॅनलाइन पंजीयन न करने वाले अभ्यर्थियों को महाविद्यालयों में दाखिला नहीं मिल सकेगा। आॅनलाइन काउंसलिंग हेतु आवेदन प्रक्रिया में बी.एस.सी. कृषि एव बी.एस.सी. उद्यानिकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु अबतक कुल 12 हजार 700 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है। इसी प्रकार बी.टेक कृषि अभियांत्रिकी एवं बी.टेक. खाद्य प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु कुल 1004 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया है।

महत्वपूर्ण खबर : बिहार में दखल-कब्जा

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों में 12वीं की अर्हकारी अंकों (मेरिट) के आधार पर प्रवेश हेतु आवेदन करने एवं आॅनलाइन काउंसलिंग के समस्त चरणों में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को केवल एक ही बार पंजीयन करना होगा। पंजीयन हेतु निर्धारित तिथि 12 अगस्त से 10 सितम्बर, 2020 के मध्य पंजीयन कराना आवश्यक होगा। 10 सितम्बर के पश्चात पंजीयन की सुविधा नहीं दी जाएगी। पंजीयन एवं आवेदन वेबसाईट www.igkvmis.cg.nic.in पर जाकर किया जा सकता है। पंजीयन के पश्चात समस्त पंजीकृत अभ्यर्थियों को 12वीं की अर्हकारी अंकों (मेरिट) के आधार पर आॅनलाइन काउंसलिंग द्वारा निर्धारित दिनांक पर सीटों का आबंटन किया जाएगा। महाविद्यालय प्रशासन द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि आॅनलाइन काउंसलिंग मंे महाविद्यालयों की सूची अल्फाबेटिक क्रम में दी गई है और अभ्यार्थी अपनी पसंद के अनुरूप महाविद्यालयों का विकल्प भर सकते हैं।

आॅनलाइन काउंसलिंग के प्रथम चरण के तहत अभ्यर्थियों द्वारा 12 अगस्त से 10 सितम्बर, 2020 के मध्य आॅनलाइन पंजीयन, फीस जमा कर दस्तावेज अपलोड किये जा सकेंगे। बैंक से शुल्क किसी कारणवश वापिस हो जाने की स्थिति में अभ्यर्थियों को 11 से 12 सितम्बर, 2020 तक पुनः भुगतान करने की सुविधा दी जायेगी। आॅनलाइन काउंसलिंग हेतु पंजीकृत समस्त अभ्यर्थियों की प्रोविजनल मेरिट लिस्ट 13 सितम्बर, 2020 को जारी की जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रोविजनल मेरिट लिस्ट के आधार पर अभ्यर्थियों को प्रदेश में स्थित विभिन्न शासकीय कृषि, उद्यानिकी, कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालयों एवं कृषि विज्ञान केन्द्रों में मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर दस्तावेजों का परीक्षण एवं सत्यापन कराना होगा। दस्तावेजों के सत्यापन उपरान्त संशोधित मेरिट लिस्ट 22 सितम्बर, 2020 को वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। विश्वविद्यालय द्वारा जारी संशोधित मेरिट पर 22 से 24 सितम्बर, 2020 के मध्यम आॅनलाइन दावा-आपत्ति अभ्यर्थियों द्वारा किया जा सकेगा। दावा-आपत्ति के निराकरण पश्चात अंतिम मेरिट लिस्ट का प्रकाशन 26 सितम्बर को किया जाएगा। 28 सितम्बर, 2020 को सीट एवं महाविद्यालय का आबंटन किया जाएगा। 29 सितम्बर से 2 अक्टूबर, 2020 (रात्रि 11ः59 बजे तक) अभ्यर्थी आबंटित प्रोविजनल सीट को सुरक्षित करने हेतु आॅनलाइन फीस जमा कर सकेंगे।

अभ्यर्थी यदि किसी कारणवश सीट आबंटन के पश्चात फीस जमा न करने के कारण सीट सुरक्षित नहीं कर पाता है और वह द्वितीय चरण की काउंसलिंग में शामिल होना चाहता है तो वह 29 सितम्बर से 3 अक्टूबर, 2020 (रात्रि 11ः59 बजे तक) आॅनलाइन आवेदन कर सकता है। वे अभ्यर्थी जो शुल्क भुगतान करने के पश्चात सीट निरस्त करना चाहते हैं और आगामी चरण की काउंसलिंग से बाहर निकलना चाहते हंै वे 29 सितम्बर से 3 अक्टूबर के मध्य (Seat withdrawal) का आॅनलाइन आवदेन भार सकते हैं। महाविद्यालयों में रिक्त सीटों हेतु द्वितीय चरण की काउंसलिंग 5 अक्टूबर, 2020 को तथा माॅपअप/कन्वर्जन काउंसलिंग 17 से 23 अक्टूबर, 2020 (प्रातः 11 बजे से शाम 5 बजे तक) आयोजित की जायेगी। निजी महाविद्यालयों में प्रबंधन कोटे की सीटों पर प्रवेश हेतु इच्छुक अभ्यर्थी जिन्होंने प्रवेश हेतु पूर्व में आवेदन किया है और वे प्रबंधन कोटे के अंतर्गत प्रवेश प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें पुनः आॅनलाइन आवेदन 27 से 31 अक्टूबर, 2020 के मध्य करना अनिवार्य होगा। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होने पूर्व में आवेदन नहीं किया है और वे प्रबंधन कोटे के अंतर्गत प्रवेश प्राप्त करना चाहते हैं तो वे भी इसी तिथि में आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 4 =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।