State News (राज्य कृषि समाचार)

मध्य प्रदेश के 4 संभागों में गेहूँ उपार्जन 31 मार्च तक स्थगित

Share

नमीयुक्त गेहूँ के कारण

27  मार्च 2023, भोपाल ।  मध्य प्रदेश के 4 संभागों में गेहूँ उपार्जन 31 मार्च तक स्थगित – अपर सचिव ,खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, मप्र शासन द्वारा आज शाम जारी आदेश के अनुसार  मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन,भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में असामयिक वर्षा से गेहूँ में नमी की मात्रा बढ़ने से इन चार संभागों में 28 से 31 मार्च 2023  तक गेहूँ उपार्जन को स्थगित कर दिया गया है।

उक्त आदेश में उल्लेखित  किया गया है कि मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन,भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में असामयिक वर्षा से गेहूँ में नमी की मात्रा बढ़  गई है और नमीयुक्त अमानक गेहूँ उपार्जन  केंद्रों पर पहुँचने से  भारत सरकार द्वारा निर्धारित एफएक्यू  गुणवत्ता के गेहूँ की खरीदी नहीं हो पा रही है। इसलिए  किसानों को अपने  गेहूँ को सुखाकर निर्धारित नमी मात्रा अनुसार बेचने के लिए अवसर देने की दृष्टि से 28 से 31 मार्च 2023  तक खरीदी स्थगित की गई है।

उक्त आदेश में ई- उपार्जन पोर्टल पर पंजीकृत किसानों द्वारा उक्त अवधि अर्थात 28 से 31 मार्च 2023 तक  गेहूँ विक्रय हेतु किए गए स्लॉट बुकिंग को भी निरस्त किया गया है। गेहूँ को निर्धारित नमी मात्रा में  सूखाने के बाद  बेचने लाने हेतु कृषक अपनी सुविधानुसार पुनः स्लॉट  बुकिंग कर सकेंगे।

महत्वपूर्ण खबर: बारानी खेती में उर्वरक से समुचित लाभ

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *