राज्य कृषि समाचार (State News)

भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान(IISR) का 72वां स्थापना दिवस

Share

21 फरवरी 2023, नई दिल्ली: भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान(IISR) का 72वां स्थापना दिवस – भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान, लखनऊ ने 16 फरवरी को अपना 72वां स्थापना दिवस बड़े जोश और उत्साह के साथ मनाया।

मुख्य अतिथि श्री संजय आर. भुसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव, चीनी मिल उद्योग व गन्ना विकास विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने संस्थान के वैज्ञानिकों को गन्ना उत्पादन एवं चीनी क्षेत्र में प्राप्त अतुलनीय सफलता के लिए बधाई दी।

उन्होंने वैज्ञानिकों से जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को गहराई से देखने और इसकी चुनौती से निपटने के लिए रणनीति विकसित करने का आग्रह किया।

सम्मानित अतिथि डॉ. एस सोलोमन, पूर्व सीएस आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कानपुर के कुलपति ने संस्थान की स्थापना के बाद से 70 से अधिक प्रौद्योगिकियों का विकास कर देश को चीनी उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद-भारतीय मसाला अनुसंधान संस्थान ( ICAR-IISR) लखनऊ के अनुसंधान एवं विकास कार्यों की सराहना की। 

सम्मानित अतिथि, डॉ. आर.के. सिंह, एडीजी (सीसी), आईसीएआर ने कहा कि संस्थान द्वारा अनुसंधान एवं विकास के गंभीर प्रयास भारत में गन्ना उत्पादकता में 2.5 गुना वृद्धि और आईआईएसआर की स्थापना के बाद से चीनी रिकवरी में उल्लेखनीय वृद्धि के माध्यम से परिलक्षित हो रहे हैं। अंततः ईबीपी के लिए बायोएथेनॉल उत्पादन के साथ-साथ चीनी उत्पादन और विदेशों को निर्यात में आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हुआ।

इससे पहले, डॉ. आर. विश्वनाथन, निदेशक, आईसीएआर-आईआईएसआर ने अपने स्वागत भाषण में वर्ष 2022 के दौरान संस्थान के अनुसंधान और विकासात्मक गतिविधियों का एक संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। डॉ एके साह, प्रधान वैज्ञानिक और आयोजन सचिव ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

महत्वपूर्ण खबर: गेहूँ मंडी रेट (20 फरवरी 2023 के अनुसार) 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *