केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, में पोषण आहार पर हुआ राष्ट्रीय अधिवेशन

Share

08 सितम्बर 2022, भोपाल: केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान, में पोषण आहार पर हुआ राष्ट्रीय अधिवेशन – केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान एवं भारतीय पोषण संघ-भोपाल द्वारा राष्ट्रीय पोषण सप्ताह में एक दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का आयोजन 9 सितम्बर, 2022 को संस्थान में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन आयोजित किया गया। इस राष्ट्रीय अधिवेशन का प्रसंग “स्वादों की दुनिया का जश्न मनाना (सेलिब्रेट ए वर्ल्ड ऑफ़ फ्लेवोर्स)” रखा गया था। राष्ट्रीय वेबिनार के संयोजक डॉ. दीपिका अग्रहार मुरुगकर,प्रधान वैज्ञानिक ने वेबिनार में सम्मिलित मुख्य अतिथियों,प्रतिनिधियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया । अधिवेशन की अध्यक्षता केन्द्रीय कृषि अभियांत्रिकी संस्थान,भोपाल के निदेशक डॉ. सी. आर. मेहता ने की । निदेशक ने संस्थान की मुख्य गतिविधियों के बारे में जानकारी दी और जीवन में स्वास्थ्य सुधार और रोग प्रबंधन में पोषक तत्वों एवं आहार के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

डॉ. दीपिका अग्रहार मुरुगकर ने भारतीय पोषण संघ-भोपाल का पोषण को बेहतर बनाने में संस्थान के अथक प्रयास एवं महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताई। इस वेबिनार को सफल बनाने के लिए देश के विभिन्न संस्थानों जैसे आई.सी.ए.आर; एस.ए.यू; एन.आई.टी; केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शैक्षणिक और वैज्ञानिक पृष्ठभूमि वाले 300 से अधिक अधिकारीगण,कर्मचारीगण और स्नातकोत्तर छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

डॉ. अमिता सिंह,पोषण विशेषज्ञ,नेशनल हॉस्पिटल,भोपाल, ने पोषक में खाद्य पदार्थों के रंग और स्वाद के तत्वों की भूमिका पर अपना व्याख्यान दिया।
उन्होंने बीमारियों की रोकथाम में खाद्य घटकों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विभिन्न रंगों के पदार्थों से बनी भोजन का उपयोग स्वास्थ्य को बनाए रखने,स्वास्थ्य को बढ़ाने,प्रतिरक्षा को संशोधित करने तथा कई पुरानी बीमारियों को रोकने के साथ-साथ इलाज में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह शारीरिक स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ औषधीय प्रभाव भी प्रदान करते हैं। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे ये खाद्य घटक सदी की कुछ प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मोटापा,हृदय रोग, कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, गठिया, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल आदि से निपटने में हमारी मदद
करते हैं। स्वाति सिंह, सहायक प्रशासनिक अधिकारी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव किया गया ।

महत्वपूर्ण खबर: 5 सितंबर इंदौर मंडी भाव, प्याज में एक बार फिर आया उछाल 

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.