म.प्र. कृषि क्षेत्र में लगातार कर रहा प्रगति : श्री तोमर

Share

एनएससी के भोपाल कार्यालय भवन का उद्घाटन

NSC-photo-21

28 जून 2021, नई दिल्ली ।  म.प्र. कृषि क्षेत्र में लगातार कर रहा प्रगति : श्री तोमर – केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय बीज निगम (एनएससी), क्षेत्रीय कार्यालय, भोपाल के भवन एवं तीन हजार एम.टी. क्षमता के बीज गोदाम तथा नेफेड के भोपाल कार्यालय का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि बीते 15 साल से म.प्र. विशेष रूप से कृषि क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन प्रगति कर रहा है।

श्री तोमर ने एनएससी की तारीफ करते हुए कहा कि देश के किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीजों के उत्पादन और वितरण के लिए वह लगभग 57 साल से सतत कार्यरत है और देश के किसान उसके गुणवत्ता बीजों का उपयोग कर रहे हैं। एनएससी द्वारा 20 लाख बीज किट्स बांटे जा रहे हैं। निजी क्षेत्र की तुलना में एनएससी की क्वालिटी के अनुरूप बीजों के भाव बहुत कम हैं और बीज बाजार में वह संतुलन बनाए हुए है। इसी तरह, नेफेड भी भारत सरकार की ओर से दलहन व तिलहन उपार्जन की अग्रणी संस्था है, जो पिछले लगभग 62 वर्षों से सेवाएं दे रही है।
कार्यक्रम के विशेष अतिथि मप्र के कृषि मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा कि एनएससी और नेफेड के कार्यालय से प्रदेश के किसानों को निश्चित ही लाभ मिलेगा।

केंद्रीय कृषि सचिव श्री संजय अग्रवाल, नेफेड के प्रबंध निदेशक श्री संजीव कुमार चड्ढा, एनएससी के सीएमडी श्री विनोद कुमार गौड़ ने भी संबोधित किया। एनएससी के निदेशक (वाणिज्यिक) श्री मोहनलाल अरोड़ा ने आभार माना। अंचल प्रबंधक (मप्र-छग) श्री गुलबीर सिंह पवार ने कार्यक्रम का समन्वय किया।

 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.