राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

लोकसभा स्पीकर चुनाव 2024: ओम बिरला फिर से बने स्पीकर

Share

27 जून 2024, नई दिल्ली: लोकसभा स्पीकर चुनाव 2024: ओम बिरला फिर से बने स्पीकर – तीसरे दिन 18वीं लोकसभा में ओम बिरला को स्पीकर के रूप में चुना गया, जिन्होंने विपक्षी उम्मीदवार कोडिकुन्निल सुरेश को हराकर यह पद प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री ने श्री बिरला को बधाई देते हुए कहा कि उनकी “मधुर मुस्कान पूरे सदन को खुश रखती है”। प्रधानमंत्री ने कहा, “यह गर्व की बात है कि आपको दूसरी बार इस कुर्सी के लिए चुना गया है।”

यह एक दुर्लभ मुकाबला था, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के ओम बिरला और कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश के बीच स्पीकर के पद के लिए चुनाव हुआ, क्योंकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार और विपक्षी पार्टियों के इंडिया समूह के बीच सहमति नहीं बन पाई। हालांकि, एनडीए के पास बहुमत था और YSRCP ने भी एनडीए का समर्थन किया।

स्वतंत्र भारत में सिर्फ तीन बार 1952, 1967 और 1976 में  स्पीकर पद के लिए मतदान हुआ था।

श्री बिरला के स्पीकर चुने जाने के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी, और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने उन्हें संयुक्त रूप से उनकी कुर्सी तक पहुंचाया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements