राष्ट्रीय कृषि समाचार (National Agriculture News)

दलहन उत्पादन में भारतीय किसानों और आयातकों को सहायता मिलेगी

Share

16 दिसम्बर 2022, नई दिल्ली: दलहन उत्पादन में भारतीय किसानों और आयातकों को सहायता मिलेगी – उपभोक्ता कार्य विभाग के सचिव श्री रोहित कुमार सिंह ने  भारतीय दाल संघों के साथ एक बैठक के दौरान कहा कि उपभोक्ता कार्य विभाग दालों का अधिकतम उत्पादन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से भारतीय किसानों का सहयोग करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगा। उन्होंने कहा कि दालों के निर्बाध आयात के लिए आयातकों की भी सहायता की जाएगी ताकि वर्ष 2023 के दौरान उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर दालों की उपलब्धता बनी रहे।

आगामी वर्ष के दौरान वैश्विक उपलब्धता में म्यांमार से अपेक्षित उत्पादन में वृद्धि के साथ इसके बेहतर होने की आशा है, यहां पर आवक शुरू हो चुकी है। इसके अलावा, अफ्रीकी देशों में दलहन बुवाई के कार्य दालों के लिए क्षेत्र आधारित कवरेज में वृद्धि का संकेत देते हैं, जिसके तहत स्टॉक अगस्त 2023 से उपलब्ध होगा। दालों का भंडार आयात के निरंतर प्रवाह को बनाए रखेगा और इसकी उपलब्धता से देश में दलहन संबंधित चिंताओं को दूर किया जा सकता है।

श्री सिंह ने दालों के घरेलू उत्पादन और आयात विशेषकर तुअर, उड़द तथा मसूर के महत्व को उजागर किया।

कार्यक्रम में इंडिया पल्स एंड ग्रेन एसोसिएशन (आईपीजीए), ओवरसीज एग्रो ट्रेडर्स एसोसिएशन (ओएटीए म्यांमार), ऑल इंडिया दाल मिल्स एसोसिएशन, तमिलनाडु पल्सेस इंपोर्टर्स एंड एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन, आईग्रेन आदि के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।बैठक में शामिल होने वाले संघों के प्रतिनिधियों ने विचार व्यक्त करने के समय कहा कि आयात नीति की निरंतरता ने भारतीय उपमहाद्वीप में आयात के नियमित प्रवाह के लिए पूरे वर्ष मूल्यों को नियंत्रित रखने में मदद की है।

महत्वपूर्ण खबर: कपास मंडी रेट (14 दिसम्बर 2022 के अनुसार)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

One thought on “दलहन उत्पादन में भारतीय किसानों और आयातकों को सहायता मिलेगी

  • God bless you

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *