मोदी सरकार द्वारा 63,000 पैक्स के कम्प्यूटरीकरण का महत्वपूर्ण निर्णय

Share

30 जून 2022, नई दिल्ली । मोदी सरकार द्वारा 63,000 पैक्स के कम्प्यूटरीकरण का महत्वपूर्ण निर्णय – केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) के कंप्यूटरीकरण के लिए मंत्रिमंडल द्वारा आज लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया है।

श्री अमित शाह ने अपने ट्वीट की एक श्रृंखला में कहा कि सहकारिता मंत्रालय का गठन हो या उसके बाद इस क्षेत्र को सशक्त करने की दिशा में लिए गये सभी निर्णय, यह बताते हैं कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का ‘सहकार से समृद्धि’ मात्र एक वाक्य नहीं है बल्कि सहकारिता से जुड़े लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए मोदी जी का अटूट संकल्प है। इसी कड़ी में आज मोदी कैबिनेट ने लगभग 63,000 पैक्स के कंप्‍यूटरीकरण का अत्यंत महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। पैक्स सहकारिता क्षेत्र की सबसे छोटी इकाई है और इसका कंप्‍यूटरीकरण इस क्षेत्र के लिए वरदान सिद्ध होगा। मैं इस दूरदर्शी निर्णय के लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि 2,516 करोड़ रुपये की लागत से से 63,000 पैक्स का कंप्‍यूटरीकरण किया जाएगा जिससे लगभग 13 करोड़ छोटे व सीमांत किसानों को लाभ होगा । इस डिजिटल युग में पैक्स के कंप्‍यूटरीकरण के निर्णय से उनकी पारदर्शिता, विश्वसनीयता व कार्यक्षमता में वृद्धि होगी और यह बहुउद्देशीय पैक्स को लेखांकन की सुविधा भी देगा ।

श्री अमित शाह ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए सॉफ्टवेयरस्थानीय भाषाओं में भी उपलब्ध होंगे। साथ ही इससे पैक्स कोप्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी), ब्याज सबवेंशन योजना (आईएसएस), फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) आदि वि​भिन्न सेवाएं प्रदान करने और  खाद, बीज आदि इनपुट प्रदान करनेके लिए एक नोडल  सेंटर बनने में भी मदद मिलेगी।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.