यूपीएल ने सस्टेनेबल फार्मिंग के लिए वाराणसी में शुरू किया किसान अध्ययन केंद्र

Share

19 जुलाई 2022, मुंबई: यूपीएल ने सस्टेनेबल फार्मिंग के लिए वाराणसी में शुरू किया किसान अध्ययन केंद्र – सस्टेनेबल एग्रीकल्चर सॉल्यूशंस की ग्लोबल प्रदाता कंपनी यूपीएल लिमिटेड (एनएसई- यूपीएल, बीएसई- 512070, एलएसई जीडीआर- यूपीएलएल) (‘यूपीएल’) ने आज दीर्घकालिक कृषि समाधानों को सक्षम करने के लिए वाराणसी, उत्तर प्रदेश में राजा तलाव में किसान अध्ययन केंद्र के शुभारंभ की घोषणा की। यह पहल यूपीएल की एनपीपी बिजनेस यूनिट के तहत शुरू की गई है और इसे यूनीमार्ट के किसान कनेक्ट चैनल के माध्यम से क्रियान्वित किया जाएगा, जो कृषि समाधानों के लिए यूपीएल की एग्री रिटेल स्टोर्स की श्रृंखला है।

किसान अध्ययन केंद्र का एक प्रमुख उद्देश्य जैव समाधानों के उपयोग पर विशेष जोर देने के साथ समग्र और टिकाऊ खेती को बढ़ावा देना होगा, जिसमें घरेलू और निर्यात दोनों तरह के बाजार लिंकेज पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। यह पहल पांच प्रमुख स्तंभों पर आधारित होगी और ये हैं; 1.मिट्टी
की सेहत में सुधार; 2. उपज समर्थन 3. खाद्य मूल्य श्रृंखला के साथ जुड़ाव 4. फसल सुरक्षा और अभिनव पोषण में व्यापक दृष्टिकोण-5. एफपीओ/किसान के साथ कदम मिलाकर काम करना और सर्वाेत्तम कृषि पद्धतियों के साथ-साथ तकनीकी जानकारी को स्थानांतरित करना- ।

इन सिद्धांतों को साकार करने के लिए, यूपीएल ने वाराणसी में राजा तलाव क्षेत्र के पास अत्याधुनिक मॉडल भूखंडों के लिए 3.5 एकड़ भूमि सुरक्षित की है, ताकि कृषक समुदाय को परिणाम और लाभ प्रदर्शित किया जा सके और एफपीओ को जोड़ा जा सके। इसके अलावा, यूपीएल का कृषि समाधान खुदरा केंद्र यूनीमार्ट ग्रीन भी होगा, जिसकी सहायता से अद्वितीय ग्राहक जुड़ाव को संभव बनाते हुए 2000 वर्ग फुट में फैले प्रशिक्षण और अनुभव केंद्र भी होंगे।

यूपीएल इंडिया के कॉमर्शियल हैड श्री राहुल पांडे ने कहा – ‘‘सस्टेनेबिलिटी हमारे लिए सर्वाेच्च प्राथमिकता है और हम उसी के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूपीएल में, हम अपने प्राथमिक हितधारकों, किसानों की सफलता और भलाई के लिए समर्पित हैं। हमें विश्वास है कि उनकी पहल से हम किसानों को

सर्वाेत्तम कृषि पद्धतियों के लिए आवश्यक तकनीकी जानकारी प्रदान करने में सक्षम होंगे और साथ ही टिकाऊ समाधानों तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

महत्वपूर्ण खबर: सोयाबीन कृषकों के लिए उपयोगी सलाह (18-24 जुलाई ) 

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.