यूपीएल ने भारत का पहला स्मार्ट-टेक्नोलॉजी बीज उपचार समाधान ‘ इलेक्ट्रॉन ’ लांच किया

Share

4 अक्टूबर 2021, मुंबई ।  यूपीएल ने भारत का पहला स्मार्ट-टेक्नोलॉजी बीज उपचार समाधान ‘इलेक्ट्रॉन’ लांच किया

rahul-pandey1यूपीएल लि. ने बीज और पौधों के स्वास्थ्य विभाग में स्मार्ट प्रौद्योगि की-संचालित बीज उपचार समाधान ‘इलेक्ट्रॉन’ 3-डब्ल्यूएम (3-वे मिक्स) प्रस्तुत किया। किसान की जरूरतों को सबसे अधिक प्राथमिकता देते हुए बनाया गया यह उत्पाद लागत प्रभावी है ।

  • बीजों को लागत प्रभावी सुरक्षा प्रदान करने का लक्ष्य।
  • अनुचित अंकुरण को कम करता है और कीटनाशकों और कवकनाशी दोनों के लाभ प्रदान करता है।

‘इलेक्ट्रॉन’ का उद्देश्य अनुचित अंकुरण जैसी समस्याओं से छुटकारा पाकर किसानों को फसल उत्पादकता बढ़ाने में सहायता करना है। वर्तमान स्थिति में फसल की पैदावार फसल सुरक्षा उत्पादों के सही उपयोग और फसल पैदावार, उचित विधियों के उपयोग पर निर्भर करती है। ‘इलेक्ट्रॉन’ प्रारंभिक अवस्था में बीज और अंकुरण को कीटों और बीमारियों से बचाने में एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में कार्य करता है और फसल को मजबूती से उगाने में मदद करता है। यह बीज को संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है, जिससे किसानों को भारी पैदावार मिलती है।

यूपीएल इंडिया के बिजनेस हेड – एएफ, श्री अवनींद्र शाह ने कहा, हम प्रगतिशील नवाचारों का उपयोग करके किसान समुदाय को बेहतर उत्पाद देकर सक्षम करने का लगातार प्रयास करते हैं। यूपीएल में, हमें गर्व है कि हम किसानों की जरूरतों को सबसे अधिक प्राथमिकता देते हैं और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उत्पाद और सेवाएं बनाते हैं। इलेक्ट्रॉन किसानों को उनकी उपज और आय बढ़ाने में मदद करेगा।

यूपीएल इंडिया के मार्केटिंग हेड श्री राहुल पांडे ने कहा, ‘यूपीएल में हम किसानों के कल्याण और समृद्धि के लिए समर्पित हैं और उन्हें हमारे प्रमुख हितधारक मानते हैं। हमारा उद्देश्य किसानों को नवाचार के माध्यम से स्थायी उत्पाद प्रदान करना है जो उनके जीवन को आर्थिक रूप से बेहतर बनाते हैं। इलेक्ट्रॉन 3-डब्ल्यूएम प्रौद्योगिकी बीज उद्योग में बड़ा परिवर्तन लेकर आएगी, प्रारंभिक अवस्था में बीज और फसल को कई समस्याओं से बचाएगी और खेती की लागत को कम करेगी, किसानों के लिए भारी उपज और आय में बढ़ोतरी के लिए एक मजबूत आधार बनेगी।’

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.