Share

30 अक्टूबर 2021, सोनालीका के बढ़ते कदम सोनालीका का गतिशील प्रदर्शन इसके नए युग के ट्रैक्टर पोर्टफोलियो को संचालित करता है जो किसानों को कृषि समृद्धि की ओर ले जाने के लिए उन्नत तकनीकों से पूरी तरह सुसज्जित है। सोनालीका का अद्वितीय दृष्टिकोण कंपनी को अनुकूलित ट्रैक्टर और उपकरण विकसित करने के लिए प्रेरित करता है जो होशियारपुर, पंजाब में सोनालीका की विश्व नंबर 1 ट्रैक्टर निर्माण सुविधा पर निर्मित होते हैं।

ट्रैक्टर उद्योग ने वर्ष 2020 में पहली बार लॉकडाउन के बाद भारत की रिकवरी का नेतृत्व किया और सोनालीका ट्रैक्टर्स ने उद्योग के विकास को लगातार पीछे छोड़ते हुए पूरे वर्ष सफल प्रदर्शन किया। वित्त वर्ष 2021 के अधिकतम क्रांतिकारी उत्पादों को लांच करने के लक्ष्य को आगे ले जाते हुए सोनालीका चालू वित्त वर्ष में भी अधिकतम नए ट्रैक्टर लांच करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

सोनालीका एग्रो सॉल्यूशन एप : कृषि से लाभ कमाने के लिए उच्च तकनीक वाले उपकरणों की आवश्यकता होती है। हर किसान के लिए हाईटेक कृषि की आवश्यकता समझते हुए सोनालीका ट्रैक्टर समूह द्वारा एग्रो सॉल्यूशंस ऐप पेश किया गया है। इसके जरिए किसान अपने आसपास के क्षेत्र में ही कृषि उपकरण किराए पर ले सकेंगे। इससे किसानों को दोहरा लाभ होगा। जो उपकरण वे खरीदते वह पैसा बचेगा वहीं समय की भी बचत होगी। कंपनी का कहना है कि यह ऐप किसानों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। इससे अब तक हाई-टैक मशीनरी के उपयोग से वंचित हो रहे किसान भी हाईटैक कृषि मशीनरी का प्रयोग कर सकेंगे।

सामाजिक प्रतिबद्धता ‘सोनालीका ई-गुरुकुल’ :सोनालीका समूह समाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए हमेशा सजग रहा है, अपनी इसी प्रतिबद्धता को एक नए स्तर पर ले जाते हुए, सोनालीका ने एक इंटरैक्टिव यूट्यूब चैनल – ‘सोनालिका ई-गुरुकुल’ प्रारंभ किया है। ‘सोनलिका ई-गुरुकुल’ ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए निरंतर ज्ञान वृद्धि सुनिश्चित करेगा और साथ ही इस दुनिया के विभिन्न पहलुओं के बारे में उनके सीखने में तेजी लाएगा।

जिम्मेदारियों से पीछे ना हटना, जटिल स्थितियों का सामना करना सोनालीका के डीएनए में : श्री मित्तल

सोनालीका समूह के कार्यकारी निदेशक, श्री रमन मित्तल ने अपने विचार साझा करते हुए कहते हैं कि, किसानों की जरूरतों और चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए नवाचार करने के लिए सोनालीका के डीएनए ने हमें इस जबरदस्त प्रदर्शन को दर्ज करने के लिए प्रेरित किया है। मैं हमारे कस्टमाइज्ड हैवी ड्यूटी ट्रैक्टर रेंज में अडिग विश्वास के लिए किसानों को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम वित्त वर्ष 22 में भी अधिकतम नए उत्पादों को पेश करने में नंबर 1 बने रहेंगे।

उनका कहना है कि सोनालीका ट्रैक्टर्स की सर्वोच्च प्राथमिकता उन्नत तकनीकों और कृषि मशीनीकरण समाधान विकसित करना है। यह सोनालीका के डीएनए में है कि वह कभी भी जिम्मेदारियों से पीछे न हटे और कंपनी को जब भी जटिल स्थितियों का सामना करना पड़ा है, तो उसने किसानों की जरूरतों को आगे रखा है और चुनौतियों से निपटने के लिए आक्रामक तरीके से नवाचार किया है।

नई व्यावसायिक पहल पर अपने विचार साझा करते हुए श्री मित्तल ने कहा, सोनालीका कृषि यंत्रीकरण को किसानों तक आसानी से पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है। डिजिटलीकरण के इस युग में, हमने विशेष रूप से ट्रैक्टर और किराये को लागू करने के लिए ‘सोनलीका एग्रो सॉल्यूशंस’ ऐप लॉन्च किया है । सोनालीका ई गुरुकुल जैसी सामाजिक पहल के बारे में श्री रमन मित्तल का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में, बच्चों को अक्सर अपने शहरी समकक्षों की तुलना में शिक्षा के नए उपकरणों तक पहुंच नहीं होती है। हमने यूट्यूब ‘सोनालीका ई-गुरुकुल’ पर अपना नया इंफोटेनमेंट चैनल लॉन्च करने के लिए इस पर काम किया है। इस चैनल को विशेष रूप से क्यूरेट किया गया है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *