पानी की बचत करवाये सॉटो शौचालय

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

विश्व पानी दिवस विशेष

नई दिल्ली। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जापान की लिक्सिल ब्रांड साटो टॉयलेट को भारत के ग्रामीण मार्केट में लेकर आयें। यह विशेष सॉटो टॉयलेट पानी की बचत करे व गंदगी मुक्त रखे, यूपी के प्रतापगढ़ जिले के धुती और साहसपुर गांव में वहां के ग्राम पंचायत ने ये विशेष सॉटो टायलेट लगवाये। साहसपुर गांव के प्रधान और पेशे से होम्योपैथिक डॉक्टर नीतिश तिवारी ने यह बताया कि हमने जब सॉटो टायलेट को देखा और उसका काम करने का तरीका समझा तो हमने अपने गांव में यही सॉटो टॉयलेट लगवाये और लोगों को भी अपने घरों में यह टॉयलेट लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

पारम्परिक शौचालय के मुकाबले सॉटो टॉयलेट आसानी से लगे और 80 प्रतिशत पानी की बचत करे एक सामान्य शौचालय से। इसका पेटेन्ट ट्रेप डोर अपशिष्ट के बहने के बाद अपने आप बंद हो जाता है जिससे मक्खी, बदबू और किसी भी तरह के कीड़े दूर रहते हैं।

पारंपरिक शौचालय में परिवार के एक सदस्य द्वारा 8 लीटर पानी इस्तेमाल होता है, इस हिसाब से 5 लोगों के परिवार में 40 लीटर पानी एक बार के शौचालय में इस्तेमाल होता है, पारंपरिक शौचालय के साथ 275 घरों में एक दिन का 80&275 = 22000 प्रतिदिन उपयोग करता है। दूसरी ओर सॉटो शौचालय उपयोगकर्ता एक सदस्य शौचालय में केवल 1 लीटर पानी का प्रयोग करता है। औसतन परिवार के 5 लोग दिन में 20 लीटर पानी का प्रयोग करते हैं।

इस गांव में साटो आई-ट्रेप, और वी-ट्रेप से निर्मित 275 शौचालय के लिये एक दिन में सिर्फ (20&275 = 5500 लीटर) 5500 लीटर पानी का इस्तेमाल होता है। साटो के साथ प्रतिदिन बचत इस तरह है। सामान्य शौचालय में पानी की खपत 22000, सॉटो में 5500 = बचत 16500 लीटर और महीने का हिसाब लगायें तो 16500&30 दिन। इस प्रकार 495000 लीटर बचत होती है।

इस प्रकार स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाया जा सकता है। मिशन की इसी परिकल्पना को पूरा करने के लिए सॉटो टॉयलेट तकनीक भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई, पानी की बचत आदि विशेष उपयोगों के कारण मील का पत्थर साबित होगी। सॉटो आई-ट्रेप, वी-ट्रेप तकनीक से ‘वल्र्ड वाटर डे’ पर अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को परिचय कराया जायेगा।

गांव का हर सदस्य अब यही कहता है कि टॉयलेट लगवाएंगे तो बस सॉटो का, क्योंकि अब हमारा घर है साफ और बदबूहीन, और पानी की बचत से अब हम गांव वाले हैं खुश।

वल्र्ड वाटर डे पर, हम यह चाहते हैं कि आप भी पानी बचायें, बस घर पर सॉटो ही लगायें।

अधिक जानकारी के लिए मो. : 918770958667 पर संपर्क करें।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 2 =

Open chat
1
आपको यह खबर अपने किसान मित्रों के साथ साझा करनी चाहिए। ऊपर दिए गए 'शेयर' बटन पर क्लिक करें।