आईआईएल ने किया खरपतवारनाशक हाचीमैन लॉन्च

Share

7 जुलाई 2021, नई दिल्ली ।  आईआईएल ने किया खरपतवारनाशक हाचीमैन लॉन्च – अग्रणी कृषि रसायन कंपनी इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड ने एक नए खरपतवारनाशक ‘हाचीमैन’ को लॉन्च किया । हाचीमैन खरपतवारों के उगने के बाद उन पर काम करता है और चौड़ी पत्ती के साथ-साथ संकरी पत्ती वाले खरपतवार, दोनों को नियंत्रित करने के लिए कारगर सिद्ध होता है। हाचीमैन निसान केमिकल, जापान का एक पेटेंटेड  उत्पाद है, और भारत में इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड द्वारा किसानों को  उनके लोकप्रिय ‘ट्रैक्टर ब्रांड’ के तहत उपलब्ध कराया जा रहा है।

हाचीमैन से सोयाबीन और दलहनी फसलों में प्रभावी नियंत्रण

इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजेश अग्रवाल ने कहा, ‘‘सोयाबीन और दलहनी फसलें बहुत ही महत्वपूर्ण फसल होती हैं क्योंकि दालें हमारे भोजन में  प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्त्रोत होती हैं। दलहनी फसलों की खेती में अन्य समस्याओं के अलावा खरपतवारों से काफी नुकसान होता है और पैदावार भी घट जाती है। शुरूआती दिनों में दलहनी फसलें धीमी गति से बढ़ती हैं ,जब खरपतवार फसल की तुलना में ज्यादा बड़ी हो जाती है तो ये दलहनी फसलों को नुकसान पहुँचाना शुरू कर देती हैं।

सोयाबीन और दलहन की खेती का लगभग 84 प्रतिशत क्षेत्र बारिश पर निर्भर करता है जहाँ पर फसलें खरीफ सीजन की अन्य फसलों के संयोजन में उगाई जाती है, इसलिए दलहन की खेती में इस तरह की समस्या आती है। खेत में खरपतवार होने से कीटों के प्रकोप की संभावना बढ़ जाती है। दलहनी फसलों में खरपतवारों का प्रभावी नियंत्रण करने से फसल की पैदावार बढ़ाई जा सकती है। दोहरे एक्शन वाला हाचीमैन, निसान, जापान का एक नया आधुनिक उत्पाद है। हम मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों के किसानों से इस उत्पाद के प्रति अच्छी प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहे हैं।’ ’

इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट श्री पी सी पब्बी ने कहा, ‘‘हाचीमैन को सभी प्रकार की दालों के लिए सुरक्षित है और यह चौड़ी और संकरी पत्ती खरपतवार, जब एक साथ होते हैं, तब हाचीमैन दोनों के लिए प्रभावी है। हाचीमैन एक्रोपेटली और बेसिपेटली दोनों तरह से चलता है और प्रभावी रूप से खरपतवारों को नियंत्रित करता है। इसका स्प्रे करने के दो घंटे बाद भी अगर बारिश होती है, तब भी हाचीमैन अपना काम करने में सक्षम रहेगा। इस उत्पाद के बारें में सभी जानकारी इसके साथ दिए गए लीफलैट में भी दी जायेगी ।’ ’

इंसेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के बारें में

आईआईएल भारत की अग्रणी और सबसे तेजी से बढ़ती हुई एग्रोकेमिकल्स निर्माता कंपनी है। कंपनी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(एनएसई) और बांम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में सूचीबद्ध है। आईआईएल भारत की क्रॉप केयर मार्केट में फ्रंट-लाइन परफॉर्मर के रूप में उभरा है ।

आईआईएल कंपनी के पास प्रतिष्ठित ट्रेक्टर ब्रांड है जो किसानों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ है ।

आईआईएल के पास चोपांकी (राजस्थान), सांबा उधमपुर (जम्मू और कश्मीर) और दहेज (गुजरात) में अत्याधुनिक फार्मुलेशन फैसिलिटीज हैं। आईआईएल के पास चोपांकी और दहेज में टेक्निकल ग्रेड केमिकल्स के मैनुफैक्चर के लिए टेक्निकल सिंथेसिस प्लांट भी हैं जो टेक्निकल ग्रेड के केमिकल्स बनाते  हैं।वहीँ आईआईएल फाउंडेशन आईआईएल की एक पहल है जो भारतीय किसानों को आधुनिक कृषि पद्धतियों और तकनीकों के बारे में ज्ञान प्रदान करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करती है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.