एफएमसी ने भारत में टमाटर और भिंडी के किसानों के लिये नया कीटनाशक कोरप्राइमा™ को लॉन्च किया

Share

8 मार्च 2022, नई दिल्ली । एफएमसी ने भारत में टमाटर और भिंडी के किसानों के लिये नया कीटनाशक कोरप्राइमा™ को लॉन्च किया – कृषि विज्ञान कंपनी एफएमसी इंडिया ने आज नये कीटनाशक कोरप्राइमा™ को लॉन्चर करने की घोषणा की है। एफएमसी की विश्व -अग्रणी कीट नियंत्रक टेक्नो्लॉजी राइनाक्जी्पिर® से युक्ता कोरप्राइमा देशभर में टमाटर और भिंडी के किसानों की फसलों को फ्रूट बोरर्स  फल छेदक के विरूद्ध उन्नंत सुरक्षा प्रदान करेगा। गौरतलब है‍ कि फ्रूट बोरर्स भारतीय किसानों की बड़ी परेशानियों में से एक हैं।

 अभिनव कीटनाशक कोरप्राइमा™ ने साबित किया है कि वह ज्या दा लंबे समय कीटों पर नियंत्रण रखकर और फूल तथा फल को बनाये रखकर किसानों को उनके निवेश का बेहतर प्रतिफल देता है, जिससे बेहतर गुणवत्ताफ कीज्यापदा फसल मिलती है।

 इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ वेजीटेबल रिसर्च के मुताबिक, देशभर में टमाटर के किसान हर साल फ्रूट बोरर्स के कारण अपनी 65 प्रतिशत तक उपज खो देते हैं। इस कीट के संक्रमण से फूल गिर जाते हैं और पौधे की सेहत खराबहोती है, जिससे खराब गुणवत्ताक के फल मिलते हैं और फसल की उपज पर नकारात्म क प्रभाव पड़ता है।

 राइनाक्जीपिर® से युक्ति कोरप्राइमा™ फ्रूट बोरर कीटों से उन्नरत और लंबे समय की सुरक्षा का वादा करता है, जिससे अपनी फसलों की सुरक्षा में किसानों का समय, खर्च और मेहनत बचती है।

 एफएमसी इंडिया के प्रेसिडेंट श्री रवि अन्नाेवरापू ने कहा, “पिछले साल देश में हॉर्टिकल्चर फसलों का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ था। हालांकि टमाटर और भिंडी के किसानों को हर साल फ्रूट बोरर कीटों, बीमारियों और कटाई केबाद की हानियों आदि के कारण काफी नुकसान होता है। एफएमसी में हम किसानों की चुनौतियों को हल करने के लिये नवाचार का इस्तेमाल करते हैं और संवहनीय उत्पाफद एवं समाधान प्रस्तुगत करते हैं। कोरप्राइमा™ कीपेशकश किसानों की फसल की सुरक्षा से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिये नये समाधान लाने हेतु एफएमसी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। मुझे विश्वाडस है कि कोरप्राइमा™ बेहतर गुणवत्तान की ज्या दा उपज के माध्यबम सेटमाटर और लंबी भिंडी के किसानों की आय बढ़ाने में मदद करेगा।”

 कोरप्राइमा™ को एक वर्चुअल इवेंट में लॉन्च किया गया था, जो पाँच भाषाओं – हिन्दीझ, मराठी, तमिल, तेलुगू और कन्न‍ड़ में लाइव हुआ था। इस इवेंट में देशभर से बड़ी संख्या में किसान, खुदरा व्या पारी और वितरक मौजूद थे।6 ग्राम, 17 ग्राम और 34 ग्राम के पैक्सौ में पेश हुआ कोरप्राइमा™ छोटे, सीमांत और बड़े किसानों की फसल की सुरक्षा से जुड़ी जरूरतें पूरी करेगा। कोरप्राइमा™ अब अग्रणी रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध है।

 

महत्वपूर्ण खबर: सशक्त महिला सशक्त समाज

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.