कम्पनी समाचार (Industry News)

कोरोमंडल ने काकीनाडा में अत्याधुनिक नैनो उर्वरक का अनावरण किया

Share

11 जून 2024, नई दिल्ली: कोरोमंडल ने काकीनाडा में अत्याधुनिक नैनो उर्वरक का अनावरण किया – भारत की अग्रणी कृषि समाधान प्रदाता कम्पनी कोरोमंडल इंटरनेशनल लि, द्वारा गत दिनों आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में अत्याधुनिक नैनो उर्वरक संयंत्र का अनावरण किया गया। प्लांट का उद्घाटन कंपनी के पोषक तत्व व्यवसाय के कार्यकारी निदेशक श्री शंकर सुब्रमण्यम एस ने कंपनी की वरिष्ठ नेतृत्व टीम और देशभर के व्यवसाय प्रमुख चैनल भागीदारों की उपस्थिति में किया।

इस अवसर पर श्री शंकर सुब्रमण्यम एस. ने कहा, “कोरोमंडल का नैनो उर्वरक संयंत्र काकीनाडा में पोषक तत्व दक्षता को बढ़ावा देने, कम करने के लिए इसकी प्रतिबद्धता और समर्पण का एक प्रमाण है। पर्यावरणीय प्रभाव और भारत में खेती की आर्थिक व्यवहार्यता में सुधार।  नैनो डीएपी भारतीय कृषि में एक नए युग का प्रतीक है, जहां प्रौद्योगिकी और स्थिरता साथ-साथ चलती है। यह नवोन्मेषी समाधान कृषि उत्पादकता और कृषि को बढ़ाने के हमारे लक्ष्यों के अनुरूप है। हमारा मानना है, कि नैनो उर्वरक भारत के कृषि भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। “

बता दें कि कोरोमंडल की काकीनाडा इकाई 2 मिलियन मीट्रिक टन की वार्षिक क्षमता के साथ एनपीके ग्रेड की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करती है ,जो उर्वरकों की आपूर्ति और पूरे भारत में कृषक समुदाय की जरूरतों को पूरा करता है।कोरोमंडल ने अपने काकीनाडा परिसर में नई नैनो सुविधा, नई पीढ़ी के उर्वरकों में प्रवेश किया है, जो भारतीय कृषि में क्रांति लाने की क्षमता रखते हैं।नया नैनो उर्वरक संयंत्र पूरी तरह से स्वचालित है। इसकी क्षमता नैनो उर्वरकों की 1 करोड़ बोतलें प्रति वर्ष बनाने की है। कई रेंज के उत्पादन के अलावा इसे अधिक मात्रा में बढ़ाया जा सकता है।

कोरोमंडल ने अपने घरेलू अनुसंधान के माध्यम से विकास केंद्र और आईआईटी बॉम्बे-मोनाश रिसर्च अकादमी में  नैनो डीएपी और नैनो यूरिया जैसे नैनो उर्वरक विकसित किए हैं। नैनो आकार के उर्वरक कण पौधों द्वारा इच्छित पोषक तत्व वितरण और अवशोषण सुनिश्चित करते हैं और प्रतिस्थापित करने की क्षमता रखते हैं ,इस उर्वरक से फसल की पैदावार भी बढ़ती है।

कंपनी इस पर्यावरण -अनुकूल उर्वरक नैनो यूरिया को ‘ग्रोमोर नैनो डीएपी ‘ और ‘ग्रोमोर ‘ब्रांड नाम  से उर्वरकों का विपणन करती है।  यह नैनो उर्वरक ,उत्पाद की प्रभावकारिता स्थापित करता है।जिसके  व्यापक किसान क्षेत्र परीक्षण भी किए हैं। जिसमें हर तरफ से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है।इसीलिए कम्पनी ने देश भर की मांगों को पूरा करने के लिए काकीनाडा में एक व्यापक अत्याधुनिक नैनो उर्वरक सुविधा स्थापित की है।कोरोमंडल इंटरनेशनल ने नैनो पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कोयंबटूर में एक नैनो प्रौद्योगिकी केंद्र भी स्थापित किया है, जिसका उद्देश्य कृषि में अनुप्रयोग और उत्पादों की नैनो श्रृंखला के लिए गुणवत्ता स्थापित करना है। विगत कार्यक्रम में कंपनी ने देश भर के अपने उन प्रमुख चैनल साझेदारों को भी सम्मानित किया, जिन्होंने नैनो डीएपी को किसानों तक पहुंचाने का नेतृत्व किया। इस कार्यक्रम में महाप्रबंधक श्री विवेक शर्मा एवं मध्य प्रदेश, गुजरात के प्रमुख विक्रेतागण उपस्थित थे।  

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements