समस्या – समाधान (Farming Solution)एग्रीकल्चर मशीन (Agriculture Machinery)

बिहार की दिव्या राज एफएमसी इंडिया की साइंस लीडर्स स्कॉलरशिप से सम्मानित

Share

29 मई 2024, नई दिल्ली: बिहार की दिव्या राज एफएमसी इंडिया की साइंस लीडर्स स्कॉलरशिप से सम्मानित – बिहार की बेटी दिव्या राज को प्रतिष्ठित कंपनी, FMC इंडिया द्वारा साइंस लीडर्स स्कॉलरशिप से सम्मानित किया गया है। दिव्या उत्तराखंड के पंतनगर स्थित जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (जीबीपीयूएटी) में मृदा विज्ञान और कृषि रसायन विज्ञान विभाग में मास्टर्स की छात्रा हैं। उनका लक्ष्य टिकाऊ कृषि के लिए मिट्टी के गुणों और उसके प्रबंधन के बारे में अपने ज्ञान और समझ को बढ़ाना है।

एफएमसी साइंस लीडर्स स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत 2021 में हुई थी और यह एग्रीकल्चरल साइंस के श्रेष्ठ छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करता है। इसमें आधी स्कॉलरशिप्स विशेष रूप से महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इस प्रोग्राम का उद्देश्य युवा वैज्ञानिकों को कृषि अनुसंधान और नवाचार में अपने कौशल को बढ़ावा देने के अवसर प्रदान करना है। एफएमसी इंडिया के प्रेसिडेंट, रवि अन्नवरपु, इस उपलक्छ पर बताया की, “हम कृषि की समग्र प्रगति को बढ़ावा देने और युवा वैज्ञानिकों को प्रेरित करने के लिए समर्पित हैं।”जीबीपीयूएटी के डीन, डॉ. किरण पी. रावेरकर, ने कहा, “एफएमसी के साथ हमारी साझेदारी छात्रों के कौशल को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। विशेष प्रशिक्षण, सेमिनार और वर्कशॉप्स के माध्यम से छात्र अपने कौशल का विस्तार कर रहे हैं।”

दिव्या ने अपनी ख़ुशी ज़हीर करते हुए कहा, ” मैं एफएमसी की आभारी हूँ, जिसने मुझे आर्थिक रूप से सशक्त होने और विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद की है।”दिव्या ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बिहार से पूरी की और आईसीएआर फेलोशिप के तहत जीबीपीयूएटी से ग्रेजुएशन किया। मास्टर्स की पढ़ाई के दौरान, उन्होंने सॉइल साइंस में विशेष रुचि विकसित की और टिकाऊ कृषि प्रथाओं में सुधार के लिए अनुसंधान को अपना लक्ष्य बनाया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements