संपादकीय (Editorial)

राज्य, जिला एवं विकासखंड स्तर पर होगी गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता

Share

दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए

भोपाल। दुग्ध उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए भोपाल जिले में गोपाल पुरस्कार प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। विकासखण्ड स्तर पर यह प्रतियोगिता 13 से 15 नवंबर तथा जिला स्तर पर 28 से 30 नवंबर तक आयोजित होगी।

इस प्रतियोगिता में भारतीय नस्ल की ऐसी गाय जिनका दुग्ध उत्पादन 4 लीटर अथवा इससे अधिक हो एवं भैंस वंश के दुधारू पशु जिनका उत्पादन कम से कम 6 लीटर हो, भाग ले सकेंगे। विभाग इस योजना में गौ वंशीय/ भैंस वंशीय दुधारू पशु के लिए विकास खंड/जिला स्तर एवं राज्य स्तर पर अलग-अलग पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। विजेता का चयन तीन समय के दुग्ध उत्पादन के औसत पर आधारित होगा ।

विकासखण्ड स्तर पर गौवंश एवं भैंस वंश के विजेताओं को पृथक-पृथक प्रथम पुरस्कार के रूप में दस-दस हजार, द्वितिय पुरस्कार के रूप में 7500-7500 एवं त़तीय पुरस्कार के रूप में 5000-5000 रूपये प्रदान किये जायेंगे। जिला स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में 50-50 हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 25-25 हजार रूपये एवं ततीय पुरस्कार के रूप में 15-15 हजार रूपये तथा सांत्वना पुरस्कार के रूप में 5-5 हजार रूपये के कुल सात विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। राज्य स्तर पर गौवंश एवं भैंस वंश के विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में दो-दो लाख रूपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में एक-एक लाख रूपये, त़तीय पुरस्कार के रूप में 50-50 हजार रूपये तथा सांत्वना पुरस्कार के रूप में दस-दस हजार के सात विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र पशु पालक निकटतम पशु औषधालय/ पशु चिकित्सालय से सम्पर्क कर अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *