भोपाल जिले की पंचायतों को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें

27 अप्रैल 2021, भोपाल । भोपाल जिले की पंचायतों को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार – परिश्रम, लगन और ईमानदारी से कोई भी कार्य किया जाए तो उसके सार्थक परिणाम मिलते हैं। इसका सार्थक उदाहरण ग्राम पंचायत निपानिया सूखा और भेंसोन्दा पंचायत के सरपंच, सचिव और वहाँ के लोगों की कोशिशों से ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है।

जिले की ग्राम पंचायत निपानिया सूखा और भेंसोन्दा को राष्ट्रीय पंचायत पुरुस्कार -2021अन्तर्गत दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरुस्कार मिला है। इसके अंतर्गत ग्राम पंचायत के संरपच को पांच लाख रूपए तथा प्रमाण पत्र राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्च्युअल कार्यक्रम के माध्यम से संबोधित करते हुए प्रमाण-पत्र प्रदान किये थे।

इन ग्राम पंचायतों ने कई ऐसे छोटे-छोटे काम किए हैं जिससे निपानिया सूखा और भेसोन्दा ग्राम पंचायत को एक अलग विशिष्ट पहचान देश में मिली है। गांवों में स्वच्छता और साफ-सफाई बनाए रखने के लिए कचरा वाहन भी चलाया जा रहा है। जिससे गांव में गंदगी न फैले। साथ ही सुलभ शौचालय, सामुदायिक केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र आदि भी बनाए गए हैं। ग्राम पंचायत निपानिया सूखा के  सरपंच श्री चंदन सिंह मीना तथा भेसोन्दा की सरपंच श्रीमती मोहन बाई दांगी ने बताया कि यह सब ग्राम वासियों के सहयोग से ही संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि पुरस्कार के पांच लाख रुपये भी पंचायत के विकास कार्य में लगाएंगे।

व्हाट्सएप या फेसबुक पर शेयर करने के लिए नीचे क्लिक करें
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *