प्रदेश के तामोट और बिलौआ में प्लास्टिक पार्क बनेगा

Share

भोपाल। प्रदेश में भारत सरकार की प्लास्टिक पार्क योजना में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा रायसेन जिले के तामोट और ग्वालियर जिले के ग्राम बिलौआ में प्लास्टिक पार्क विकसित किये जा रहे हैं। इन प्लास्टिक पार्क के विकास पर 187 करोड़ रुपए के अधोसंरचना कार्य करवाये जा रहे हैं।
रायसेन जिले के तामोट में 50 हेक्टेयर भूमि पर प्लास्टिक पार्क विकसित किया जा रहा है। यहां बिजली, सड़क, पानी समेत अन्य अधोसंरचना कार्य पर 105 करोड़ रुपए खर्च किये जा रहे हैं। रायसेन जिले का तामोट नेशनल हाइवे-12 ओबेदुल्लागंज से 8 किलोमीटर दूर है। यहां 14 किलोमीटर की वॉटर सप्लाई लाइन बिछाई जा रही है। पाइप लाइन के माध्यम से 1.8 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा सकेगी। क्षेत्र में 132 के.व्ही. का सब स्टेशन भी लगाया जा रहा है। स्ट्रीट लाइट व्यवस्था के लिये अंडरग्राउण्ड केबलिंग की जा रही है। प्लास्टिक पार्क में 0.14 एमएलडी क्षमता का 4.7 किलोमीटर का सीवेज सिस्टम तैयार किया जा रहा है।
ग्वालियर जिले के बिलौआ में 33 हेक्टेयर भूमि पर 82 करोड़ के अधोसंरचना कार्य करवाये जा रहे हैं। प्लास्टिक पार्क बिलौआ नेशनल हाइवे क्रमांक-75 से 4 किलोमीटर दूर है। पार्क में 13 एकड़ भूमि में पर्यावरण की दृष्टि से पेड़-पौधे लगाये जायेंगे। क्षेत्र में 2.5 एमएलडी क्षमता का वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट भी लगाया जा रहा है।
प्लास्टिक पार्क बिलौआ नेशनल केपिटल रीजन की परिधि में आता है। इन दोनों प्लास्टिक पार्क में संचार, बैंकिंग और अग्निशमन सेवा भी विकसित की जा रही है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.