राज्य कृषि समाचार (State News)

अधिष्ठाता ने देखी कृषि विज्ञान केन्द्र सीधी की गतिविधियां

Share

27 जून 2024, सीधी: अधिष्ठाता ने देखी कृषि विज्ञान केन्द्र सीधी की गतिविधियां – कृषि विज्ञान केन्द्र सीधी में गत दिनों अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय रीवा डाॅ. सनत कुमार त्रिपाठी द्वारा भ्रमण किया गया । केन्द्र की वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डाॅ. अलका सिंह के निर्देशन में अधिष्ठाता को केन्द्र का भ्रमण कराया गया एवं अधिष्ठाता के द्वारा नये सुझाव भी प्राप्त किए गए । अधिष्ठाता के द्वारा केन्द्र में मुनगा के पौधे का रोपण भी किया गया।

केन्द्र में मशरूम उत्पादन पर 30 दिवसीय कौशल विकास प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है, जिसमें सीधी जिले के कुल 25 प्रगतिशील कृषक अपनी भागीदारी निभा रहे है। उक्त प्रशिक्षण में कृषकों को मशरूम उत्पादन की सम्पूर्ण जानकारी एवं मशरूम से बनने वाले विभिन्न व्यंजनों  के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।अधिष्ठाता द्वारा कृषकों को सामूहिक रूप से अपने ग्रामों में मशरूम उत्पादन करने एवं इसकी इकाई स्थापित करने के लिये प्रेरित किया गया है। इसके साथ ही साथ कृषकों को प्राकृतिक खेती एवं कम आय में अधिक आय अर्जन के लिये विभिन्न नई  जानकारियां  प्रदान की  गई ।

डाॅ. अलका सिंह के द्वारा पर्यावरण संरक्षण, प्राकृतिक खेती, मौसम अनुकूल खेती, श्री अन्न की खेती, वर्षा जल संरक्षण इत्यादि की जानकारी प्रदान की गई। उक्त कार्यक्रम में केन्द्र के वैज्ञानिक डाॅ. शैलेन्द्र सिंह गौतम के द्वारा कृषकों को विभिन्न प्रकार के मशरूम की प्रजातियों एवं मशरूम के फायदे के बारे में चर्चा की गयी। केन्द्र के कार्यक्रम सहायक श्रीमती अमृता तिवारी के द्वारा मशरूम उत्पादन का प्रायोगिक ज्ञान कृषकों को दिया गया।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements