ऑयल सीड के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने का लें संकल्प – मंत्री श्री सकलेचा

Share

6 सितम्बर 2021, इंदौर ऑयल सीड के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने का लें संकल्प – मंत्री श्री सकलेचा – ऑल इंडिया कॉटन सीड ऑइल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एकोसिया) के कॉन्क्लेव-2021 का आयोजन शनिवार को इंदौर के सयाजी होटल में किया गया। एकोसिया के चतुर्थ कॉन्क्लेव-2021 का शुभारंभ सूक्ष्म , लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग मंत्री श्री ओमप्रकाश सकलेचा द्वारा किया गया। कॉन्क्लेव-2021 में एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुधीर अग्रवाल सहित संपूर्ण भारत के कपास तथा ऑयल सीड इंडस्ट्री से जुड़े उद्यमी तथा तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हुए। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कपास की उपज के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

मंत्री श्री सकलेचा ने कहा कि उद्योगपतियों शब्द का प्रयोग न करके राज्य शासन अब रोजगार प्रदाता शब्द का प्रयोग करता है, क्योंकि उद्योगों के माध्यम से हम रोजगार के नए अवसर सृजित कर आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण की ओर  अग्रसर है। उन्होंने कहा कि अब हमारा लक्ष्य सिर्फ उत्पादन नहीं बल्कि उत्पादकता बढ़ाने का होना चाहिये। हमें उन तरीकों पर ध्यान केंद्रित  करना है जिनसे हमें ऑयलसीड का आयात न करना पड़े। उन्होंने कहा कि हमें ऑयल सीड के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लेना होगा।

इसके लिये हमें अनुसंधान और विकास (आर.एण्ड.डी), फॉरवर्ड इंटीग्रेशन, प्रौद्योगिकी उन्नयन आदि क्षेत्रों पर कार्य करना होगा। मंत्री सकलेचा ने कहा कि पूरे देश में मध्यप्रदेश उद्यमियों को सबसे ज्यादा सब्सिडी प्रदान करता है, एवं क्लस्टर पॉलिसी के तहत भूमि भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन ऐसी अनेक सुविधाएं रोजगार प्रदाताओं को दे रहा है, जिनसे वे आत्मनिर्भर बन प्रदेश के विकास को नई  ऊंचाईयों तक ले जा सकेंगे। कार्यक्रम के दौरान एमएसएमई विभाग के अधिकारियों द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं का विस्तृत प्रजेंटेशन दिया गया एवं सेमिनार में शामिल हुए  डेलिगेटस की शंकाओं का समाधान भी किया गया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *