कृषि की समस्याओं पर फोकस करें वैज्ञानिक – उपराष्‍ट्रपति

Share

17 अगस्त 2021, बेंगलुरुकृषि की समस्याओं पर फोकस करें वैज्ञानिक – उपराष्‍ट्रपति – उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने वैज्ञानिकों से मानव जाति के सामने आने वाली जलवायु परिवर्तन से लेकर कृषि से लेकर स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा जैसी चुनौतियों को हल करने के लिए अनूठे समाधान प्रस्‍तुत करने की अपील की। बेंगलुरु में जवाहरलाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र (जेएनसीएएसआर) में वैज्ञानिकों और छात्रों को संबोधित करते हुए, उपराष्ट्रपति ने वैज्ञानिकों से उत्कृष्टता हासिल करने और लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए नवोन्‍मेषण के लिए प्रयास करने की अपील की। उन्‍होंने दोहराया “विज्ञान का उद्देश्य लोगों के जीवन को सुखी, स्वस्थ और आरामदायक बनाना है।” उपराष्‍ट्रपति ने कृषि को ‘देश की मूल संस्कृति’ बताते हुए इच्‍छा जताई कि वैज्ञानिकों को अपना ध्यान कृषक समुदाय के सामने आने वाले मुद्दों पर केंद्रित करना चाहिए। 

प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय एनी पुरस्कार, 2020 के लिए नामांकित किए गए प्रख्यात वैज्ञानिक, प्रो. सी.एन.आर. राव को बधाई देते हुए, उन्होंने न केवल भारत में बल्कि पूरे विश्व में युवा वैज्ञानिकों को प्रेरित करने के लिए उनकी सराहना की। 

कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री बसवराज बोम्मई, कर्नाटक के उच्चतर शिक्षा, आईटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और कौशल विकास मंत्री श्री सी.एन. अश्वथ नारायण, प्रख्यात वैज्ञानिक प्रो. सी.एन.आर. राव और जेएनसीएएसआर के अध्यक्ष प्रो. जी.यू. कुलकर्णी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.