State News (राज्य कृषि समाचार)

लम्पी स्किन डिजीज की स्थिति एवं रोकथाम के प्रयासों की समीक्षा

Share
पश्चिम राजस्थान में रिकवरी रेट अच्छी, संक्रमण एवं मृत्यु दर में गिरावट

10 सितम्बर 2022, जयपुर: लम्पी स्किन डिजीज की स्थिति एवं रोकथाम के प्रयासों की समीक्षा – पशुपालन मंत्री श्री लालचन्द कटारिया ने राज्य में लम्पी स्किन डिजीज को फैलने से रोकने के लिए संक्रमण से अप्रभावित इलाकों में तेजी से टीकाकरण करने के निर्देश दिए। प्रदेश में अभी तक 6 लाख 87 हजार पशुओं का टीकाकरण किया जा चुका है। पश्चिमी राजस्थान में संक्रमण एवं मृत्यु दर में लगातार गिरावट आ रही है और जैसलमेर जिले में पिछले एक सप्ताह से लम्पी रोग से किसी जानवर के मरने की रिपोर्ट नहीं मिली है। श्री कटारिया गुरुवार को यहां पंत कृषि भवन में वरिष्ठ विभागीय अधिकारियों सहित सभी संभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये बैठक कर लम्पी स्किन डिजीज की स्थिति एवं रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा कर रहे थे।

पशुपालन मंत्री श्री कटारिया ने कहा कि प्रदेश में लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए राजस्थान कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन एवं पशुपालन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गौवंशीय पशुओं में टीकाकरण किया जा रहा है उन्होंने बताया कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध है और डेयरी फेडरेशन के माध्यम से 25 लाख टीके और खरीदने की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने संक्रमण रहित क्षेत्र को चिन्हित कर टीकाकरण के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने और तेजी से टीकाकरण करने के निर्देश दिए।

आयुर्वेदिक औषधियों  के मिले प्रभावी परिणाम

श्री कटारिया ने बताया कि लम्पी रोग के बचाव एवं रोकथाम के लिए आयुष विभाग द्वारा सुझायी गई आयुर्वेदिक औषधियां काफी कारगर साबित हो रही है। उन्होंने इस सम्बन्ध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता जताते हुए कहा कि जालौर जिले में भामाशाहों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से उपलब्ध करवायी गई औषधियों के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

बैठक में पशुपालन विभाग की शासन उप सचिव श्रीमती कश्मी कौर, निदेशालय में पदस्थापित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। सभी संभाग व जिला स्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस से शाामिल हुए। 

महत्वपूर्ण खबर: नया कीटनाशक वायेगो लॉन्च

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *