इन्वेस्ट राजस्थान-2022 की तैयारियों की समीक्षा बैठक

Share

‘इन्वेस्ट राजस्थान‘ 7 और 8 अक्टूबर को औद्योगिक विकास को मिलेगी गति : मुख्यमंत्री

9 मई 2022, जयपुर । इन्वेस्ट राजस्थान-2022 की तैयारियों की समीक्षा बैठक –  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में निवेशकों के लिए बेहतरीन संभावनाएं हैं। यहां के सकारात्मक माहौल के कारण देश-दुनिया से निवेशक आना पसंद कर रहे है, इसलिए हम सभी को मिलकर राजस्थान की ‘पधारो म्हारे देस‘ की छवि को और मजबूत करना होगा, ताकि निवेशकों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि जयपुर के सीतापुरा स्थित ‘जयपुर एग्जीबिशन एण्ड कन्वेंशन सेंटर’ में 7 और 8 अक्टूबर 2022 को ‘इन्वेस्ट राजस्थान‘ का आयोजन होगा। इसके लिए सभी विभाग तैयारियों को शीघ्र ही अंतिम रूप देवें। 

श्री गहलोत मुख्यमंत्री निवास पर ‘इन्वेस्ट राजस्थान-2022’ की तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में निवेश के प्रवाह को बढ़ाने के लिए इन्वेस्ट राजस्थान जैसा महत्वाकांक्षी कार्यक्रम करने जा रही है। इसमें भौतिक रूप से 3000 से अधिक और वर्चुअल रूप से 5000 से अधिक निवेशक शामिल होंगे। यह उपस्थिति राजस्थान के औद्योगिक विकास को मजबूती प्रदान करेगी। 

10.45 लाख करोड़ रूपए का निवेश, 9.69 लाख को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री ने बताया कि इन्वेस्ट राजस्थान के लिए देश-भर में रोड शो और इन्वेस्टर कनेक्ट कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें 10.45 लाख करोड़ रूपये के प्रस्तावित निवेश के लिए 4192 एमओयू एवं एलओआई हुए है, जिनसे प्रदेश में 9.69 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे इन्वेस्टर्स से स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएं। 

उल्लेखनीय है कि इन्वेस्ट राजस्थान के लिए दिल्ली, अहमदाबाद, मुम्बई, बैंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद, चैन्नई, दुबई, यूएसए के साथ राजस्थान के विभिन्न जिलों में रोड शोज और इन्वेस्टर समिट के आयोजन किए गए थे। 

निवेशकों के साथ बैठक करें जिला कलक्टर 

श्री गहलोत ने जिला कलक्टर्स को निर्देश दिए कि वे अपने जिलों के निवेशकों के साथ नियमित बैठक करें। जिले के औद्योगिक विकास के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें, साथ ही उनकी समस्याओं को तुरंत निस्तारित कराएं। बैठकों के जरिए आगामी विकास की संभावनाओं का भी पता लगाएं। उन्होंने ‘इन्वेस्ट राजस्थान‘ आयोजन टीम को व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि बजट घोषणा में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिया गया है। राजस्थान की यह पहल पूरे देश में चर्चा का विषय बनी हुई है, इसलिए इन्वेस्ट राजस्थान के आगामी रोड शोज में पर्यटन विभाग को भी शामिल किया जाए। 

कनेक्ट कार्यक्रम में होंगे रोड शो और गोल्फ इवेन्ट

अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग एवं वाणिज्य श्रीमती वीनू गुप्ता ने बताया कि इन्वेस्ट राजस्थान के कनेक्ट कार्यक्रमों की श्रृंखला में जयपुर में जापान एक्सटर्नल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (जेट्रो) के समन्वय से गोल्फ इवेंट, विशाखापट्नम के मेडिकल डिवाइस पार्क, वडोदरा के पेट्रोलियम, केमिकल्स एण्ड पेट्रोकेमिकल्स इंवेस्टमेंट रीजन (पीसीपीआईआर) और गुरूग्राम के फिनटेक पार्क में रोड शो आयोजित किए जाएंगे। साथ ही जापान एवं साउथ कोरिया में भी अन्तर्राष्ट्रीय रोड शो कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इंवेस्ट राजस्थान के लिए हुए एमओयू को धरातल पर उतारने के लिए मजबूती से प्रयास किए जा रहे है। 

बैठक में आयुक्त बीआईपी श्री इंद्रजीत सिंह ने बताया कि अभी हुए एमओयू व एलओआई में कुल 129 परियोजनाओं में कार्य भी शुरू हो गया है। इनमें 1278 करोड़ रूपए का निवेश किया जा रहा है। 

बैठक में उद्योग मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत, मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा, प्रमुख शासन सचिव वित्त श्री अखिल अरोरा, रीको प्रबंध निदेशक श्रीमती अर्चना सिंह, उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त श्री महेंद्र पारख, अतिरिक्त आयुक्त श्रीमती नलिनी कठोतिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.