राज्य कृषि समाचार (State News)

पांढुर्ना कलेक्टर ने भुली जलाशय निर्माण को लेकर बैठक की

Share

25 मई 2024, (उमेश खोड़े, पांढुर्ना): पांढुर्ना कलेक्टर ने भुली जलाशय निर्माण को लेकर बैठक की – छिंदवाड़ा सिंचाई कॉम्प्लेक्स परियोजना के तहत प्रस्तावित भुली जलाशय निर्माण को लेकर पांढुर्ना कलेक्टर श्री अजय देव शर्मा ने गत दिनों कलेक्टर कार्यालय में एक बैठक आयोजित की , जिसमें  राजस्व, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और जल संसाधन विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

 इस बैठक में  कलेक्टर श्री शर्मा ने राजस्व विभाग और जल संसाधन विभाग को भू अर्जन के प्रकरण समय सीमा में  प्रस्तुत करने ,स्कूल और आंगनवाड़ी  के पुनर्स्थापन के लिए तथ्यात्मक जानकारी देने को कहा , वहीं पुनर्वास स्थल पर पेय जल की उपलब्धता का आकलन करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने भूमि सर्वेक्षण के दौरान भूमि स्वामी के कुंए, ट्यूबवेल, पेड़ आदि का भौतिक सत्यापन भूमि स्वामी की मौजूदगी में गंभीरतापूर्वक करने को कहा ,ताकि भविष्य में कोई विसंगति न आए। संबंधित अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट  दो सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।  

कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि भुली जलाशय परियोजना क्षेत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण योजना है। भुली जलाशय निर्माण से 26 ,157  हेक्टर में सिंचाई का रकबा बढ़ेगा। इससे जहाँ औद्योगिक क्षेत्र को जल की आपूर्ति हो सकेगी, वहीं जल संकट की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी। बता दें कि इस जलाशय के निर्माण में भुली, धावड़ीखापा ,मोरडोंगरी ,नीलकंठ , खड़की भुजारी आदि गांवों में भू अर्जन की कार्रवाई की जाएगी। यहाँ यह उल्लेख प्रासंगिक है कि उक्त विषय पर ‘ प्रस्तावित भुली जलाशय निर्माण को लेकर किसान चिंतित ‘ शीर्षक से कृषक जगत के 22 जनवरी 2024  के अंक में  समाचार प्रकाशित किया गया था।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

Share
Advertisements