राज्य कृषि समाचार (State News)

राजस्थान में 15 मई से सम्पूर्ण प्रदेश में चलाया जायेगा लम्पी टीकाकरण अभियान : श्री कुणाल

Share

पशुपालन विभाग की समीक्षा बैठक

14 मई 2023, जयपुर । राजस्थान में 15 मई से सम्पूर्ण प्रदेश में चलाया जायेगा लम्पी टीकाकरण अभियान : श्री कुणाल पशुपालन विभाग के शासन सचिव श्री कृष्ण कुणाल ने कहा कि गत वर्ष की भांति राज्य में लम्पी जैसी बीमारी के साथ किसी भी प्रकार की बीमारी से पशुधन हानि न हो इसके लिए विभाग द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में लम्पी टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुसार  राज्य में पशुओं एवं पशुपालकों को किसी भी प्रकार की हानि की सम्भावना से बचाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। इसी के तहत प्रदेश में 24 अप्रैल से 30 जून तक लगने वाले महंगाई राहत कैम्प में मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना में 2 दुधारू गौवंश के साथ भैंस का 40 हजार रुपए तक का बीमा पूर्णतया नि:शुल्क किया जा रहा है।

पशुपालन विभाग के शासन सचिव श्री कृष्ण कुणाल पशुधन भवन में विभाग की  राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की अध्यक्षता कर रहे थे।  इस मौके पर उन्होंने सभी संभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे पशुपालकों को विभाग की समस्त योजनाओं का लाभ दिलवाना समय पर सुनिश्चित करें। इस मौके पर उन्होंने समस्त विभागीय योजनाओं की प्रगति समीक्षा करते हुए कहा कि अब विभागीय अधिकारी पशुओं में होने वाले संभावित रोगों से पशुधन की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी मुख्यतया अदा करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पशुधन नि:शुल्क दवा योजना के तहत राज्य के सभी पशु चिकित्सालयों में बिना किसी पंजीयन शुल्क के मुफ्त दी जा रही है इसीलिए सभी अधिकारी संभाग एवं जि़ले स्तर पर दवाइयों की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित करें।

अब लम्पी जैसी बीमारी से पशुधन न हो ग्रसित

श्री कुणाल ने कहा कि 15 मई से लम्पी  टीकाकरण अभियान के सौ प्रतिशत लक्षित पशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा साथ ही लम्पी के साथ अन्य बिमारियों का भी समय  रहते पशुओं का इलाज व टीकाकरण किया जाये, जिससे पशुपालकों को किसी भी प्रकार की हानि का सामना नहीं करना पड़े। इस दौरान उन्होंने समस्त जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि यदि गाठ वर्ष किसी गौवंश के टीकाकरण नहीं हुआ तो तुरंत टीकाकरण करें, साथ ही  किसी भी गौवंश में लम्पी  के प्रारम्भिक लक्षण दिखाई दें  तो तुरंत लम्पी की गाइडलाइन के अनुसार कार्यवाही करते हुए इलाज सुनिश्चित करें व नमूने एकत्रित कर जांच के लिए भेजें। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पशुपालकों को विभागीय योजनाओं के प्रति करें जागरूक

शासन सचिव ने कहा कि  महंगाई राहत कैम्प में पशुपालक बढ़ी संख्या में प्रमुख 10 योजनाओं का लाभ लेने के लिए पहुंच रहे है। ऐसे में कैम्प में मौजूद विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी पशुपालकों को मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना में पंजीकरण के साथ विभागीय योजनाओं के लाभ की जानकारी देकर अधिक से अधिक पशुपालकों को लाभान्वित करें।  उन्होंने कहा कि यदि कैम्प में पशुपालकों को योजनाओं के लाभ के लिए पंजीकरण में कोई समस्या आ रही है तो उसका मौके पर ही समाधान कर लाभ दिलवाया जाये।

मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पशुपालकों को करें लाभान्वित

श्री कुणाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद संभाग एवं जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना पशुपालकों के संवर्धन वाली योजना है, जिसके तहत  उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पशुपालकों के प्रति कल्याण की सोच को दर्शाती उक्त योजना का लाभ प्रत्येक पात्र पशुपालक को मिलना चाहिए जिसके लिए योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कर अधिक से अधिक पशुपालकों को लाभान्वित किया जाए साथ ही योजना के लाभ के प्रति उन्हें जागरूक भी किया जाना चाहिए। 

समीक्षा बैठक में उप शासन सचिव, श्रीमती कश्मी कौर, राज्य पशुधन विकास बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. एन. एम सिंह,वित्तीय सलाहकार श्री मनोज शांडिल्य सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Share
Advertisements