बॉयो केयर कृषि मार्गदर्शन केंद्र का शुभारम्भ

Share

11 अक्टूबर 2021, इंदौर । बॉयो केयर कृषि मार्गदर्शन केंद्र का शुभारम्भ – प्रतिष्ठित कम्पनी बॉयो केयर एसआरएम प्रा.लि. द्वारा गत दिनों नागदा (धार ) में बॉयो केयर कृषि मार्गदर्शन केंद्र का शुभारम्भ मुख्य अतिथि श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, कैबिनेट मंत्री औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन, मप्र ने किया। मुख्य अतिथि डॉ. सुहास बुधे सीएमडी, बॉयो केयर एसआरएम थे। विशेष अतिथि श्री सचिन बोन्द्रिया, संचालक कृषक जगत, बॉयो केयर के श्री नंदकिशोर घरजारे, श्री अमित गोंडसे, मप्र मार्केटिंग हेड श्री देवेंद्र चोपड़े और शैलेन्द्र सिंह थे।

मंत्री श्री दत्तीगांव ने किसानों के लिए इस केंद्र को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यहां मिट्टी परीक्षण के साथ ही खेत की समग्र जाँच कर रिपोर्ट के साथ समाधान भी दिया जाएगा। इस मौके पर आपने मुलथान में शुरू किए गए खाद प्लांट का जिक्र किया, जहां बॉयो कल्चर,आर्गेनिक और रॉक फास्फेट के मिश्रण से खाद बनाया जाता है। इसके प्रयोग से 20 प्रतिशत उत्पादन बढ़ेगा। आपने इथेनॉल, गारमेंट और फर्नीचर के क्षेत्र में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों के बारे में कहा कि इसमें किसानों को सरकार द्वारा पूरी मदद दी जाएगी। इसके लिए किसानों को इथेनॉल के लिए मक्का, गारमेंट के लिए कपास और फर्नीचर के लिए बांस के कच्चा माल की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी।

श्री बुधे ने इस केंद्र के शुभारम्भ पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों की कृषि संबंधी समस्याओं पर विशेषज्ञों की विशेष टीम द्वारा समाधान किया जाएगा। यहां जैविक खेती के अलावा मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन,पानी परीक्षण, फसल पोषण प्रबंधन एवं बेहतर आपूर्ति श्रृंखला की भी सुविधा मिलेगी। मिट्टी परीक्षण की रिपोर्ट 45 मिनट में दी जाएगी।
आपने कहा कि कम्पनी ने भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर से तकनीक लेकर डिकम्पोजर बनाया है, जो किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। श्री घरजारे ने कहा कि यह मप्र का पहला नि:शुल्क कृषि मार्गदर्शन केंद्र है, जहां किसानों की खेती से जुड़ी हर समस्या का समाधान किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि मंत्री श्री दत्तीगांव द्वारा द्वारा लकी ड्रॉ भी निकाला गया और तीन विजेताओं प्रथम श्री भारत सिंह, बिलोदा, द्वितीय श्री पीरबख्श, पिपलिया और तृतीय श्री भगवानसिंह चावड़ा कडोद खुर्द की घोषणा की गई और पुरस्कार दिए गए। आरम्भ में अतिथियों का स्वागत श्री नारायण सिंह गोहिल, श्री कालूसिंह गोहिल,श्री महिपाल सिंह गोहिल, श्री लाखन सिंह गोहिल, श्री अजय द्विवेदी और श्री नितिन शिवहरे ने किया। स्वागत उद्बोधन बॉयो केयर के सेल्स हेड श्रीअजय द्विवेदी ने दिया। आयोजक परिवार द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। अंत में आभार प्रदर्शन श्री महिपाल सिंह गोहिल ने किया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.