लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश

Share

23 अगस्त 2022, जयपुर: लम्पी स्किन डिजीज की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश – उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत की अध्यक्षता में बुधवार को अलवर जिले की बानसूर पंचायत समिति सभागार में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक आयोजित हुई।

मंत्री श्रीमती रावत ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन की समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने निर्देश दिये कि आमजन की मूलभूत सुविधाएं जैसे  विद्युत, चिकित्सा एवं पेयजल आदि से जुडे प्रकरणों पर तत्काल संज्ञान लेकर सर्वोच्च प्राथमिकता से उनका निस्तारण करे। उन्होंने निर्देश दिये कि पशुओं में फैल रही लम्पी स्किन डिजीज के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु पशुपालन विभाग के चिकित्साकों के साथ तहसीलदार, पटवारी, बीडीओ, ग्राम सेवक आपसी सामन्जस्य स्थापित करते हुए टीम भावना के साथ कार्य करे।

महत्वपूर्ण खबर: बुरहानपुर में दुकानदार का उर्वरक प्राधिकार पत्र निलंबित

 उन्होंने कहा कि पशुपालकों को इस बीमारी के बचाव आदि के बारे में जागरूक करने हेतु अभियान चलाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि पशुओं के लिए आवश्यक दवाओं, टीकों आदि की पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित रखे।

बीमार पशु को अन्य पशुओं से अलग रखने की गौशालाओं में व्यवस्था कराएं। साथ ही मृत पशुओं का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण करे। उन्होंने कहा कि इस रोग से जुडी हुई भ्रांतियों को दूर करे एवं आमजन को बताए कि यह रोग पशुओं से इंसानों में नहीं फैलता है।

 बैठक में उपखण्ड अधिकारी श्री राहुल सैनी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़ ,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.