राजस्थान में 6 लाख किसानों के बिजली बिल हो गए शून्यः मुख्यमंत्री 

Share

25 अप्रैल 2022, जयपुर । राजस्थान में 6 लाख किसानों के बिजली बिल हो गए शून्यः मुख्यमंत्री – मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान के चहुंमुखी विकास के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। जनकल्याणकारी योजनाओं द्वारा अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य, खाद्य, शिक्षा, स्वच्छ पेयजल, सामाजिक सुरक्षा पहुंच रही हैं। प्रदेश में आज 90 लाख लोगों को पेंशन मिल रही है और 6 लाख किसानों का बिल शून्य हो गया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान देश में पहला प्रदेश बन गया है, जिसने किसानों के हित में अलग से कृशि बजट को पेश कर पिछले बजट से दोगुना बजट रखा है, जिसमें 89 हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।

श्री गहलोत डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा उपखंड स्थित ज्ञानपुर में किसान एवं पाटीदार समाज महासम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लगभग 22 लाख किसानों का कर्जा माफ किया हैं। किसान मित्र योजना लागू कर किसानों को बड़ी राहत प्रदान की है और दुग्ध उत्पादको को सब्सिडी देकर पशुपालकों को लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि डूंगरपुर जिले में कई जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन लाभान्वित किया जा रहा है, साथ ही बेणेश्वर धाम सहित कई महत्वपूर्ण विकास हो रहे हैं। बच्चों को अंग्रेजी शिक्षा प्रदान करने के लिए महात्मा गांधी अंग्रेजी विद्यालय भी खोले गए हैं।

सभी धर्मों का सम्मान करना हमारा कर्तव्य

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद करते हुए कहा कि सभी धमोर्ं का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है। इसलिए हम सभी को मिलकर प्रदेश में अमन-चैन कायम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां पर शांति होगी, अमन होगा वही विकास संभव है।

बालिका शिक्षा में लगातार बढ़ोतरी

श्री गहलोत ने कहा कि प्रदेशवासियों के लिए गर्व की बात है कि प्रदेश की बालिका क्षेत्र में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। हमें मिलकर शिक्षा क्षेत्र को और मजबूत करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अब 10 लाख रूपये तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

सम्मेलन में जल संसाधन मंत्री श्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय ने कहा कि जनजाति क्षेत्र के लिए बने प्रावधानों से यहां के युवाओं को रोजगार मिला है। इस बजट से विकास के नए सूरज का उदय हुआ है।जिला प्रभारी मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार हर वर्ग के विकास के लिए सार्थक प्रयास कर रही हैं। पुरानी पेंशन स्कीम फिर लागू कर कर्मचारियों को सौगात दी है और निरोगी राजस्थान के सपने साकार करने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की है। सम्मेलन में जनजाति राज्यमंत्री श्री अर्जुन सिंह बामनिया ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को बिजली के बिलों में अनुदान देकर राहत दी है। सरकार किसान, गरीब व जवानों के हितों के लिए सदैव प्रतिबद्ध है।

कार्यक्रम में विधायक डूंगरपुर श्री गणेश घोघरा, एग्रो कमेटी सदस्य श्री प्रेम कुमार पाटीदार, नगरपालिका अध्यक्ष सागवाडा श्री नरेन्द्र खोडनिया, पूर्व राज्यमंत्री श्री असरार अहमद, पूर्व विधायक कांता देवी सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.