राज्य कृषि समाचार (State News)

शहडोल के दुष्यंत सिंह पैड़ी ट्रांसप्लांटर से 15 एकड़ में कर रहे धान रोपाई

Share

11 जुलाई 2024, शहडोल: शहडोल के दुष्यंत सिंह पैड़ी ट्रांसप्लांटर से 15 एकड़ में कर रहे धान रोपाई – सशक्त और समृद्ध अन्नदाता भारत की अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है, इसलिए भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है। कृषि रोजमर्रा की जिंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और सभी जीवित चीजों के अस्तित्व के लिए आवश्यक है। कम समय और हर समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शहडोल जिले के जनपद पंचायत सोहागपुर के ग्राम पड़मानियाकला निवासी किसान श्री दुष्यंत सिंह 15 एकड़ भूमि पर  पैड़ी  ट्रांसप्लांटर के माध्यम से धान की रोपाई कर रहे  हैं ।

दुष्यंत सिंह

श्री दुष्यंत सिंह का कहना है कि पिछले 27 वर्षाें से धान रोपाई का कार्य कर थे, जिसमें श्रमिकों के साथ-साथ समय, पैसे की भी काफी दिक्कत होती थी। उक्त समस्याओं से निजात पाने के लिए कृषि अभियांत्रिकी विभाग में मैंने  पैड़ी ट्रांसप्लांटर मशीन के लिए आवेदन किया, जिसमें मुझे डेढ़ लाख रूपये का अनुदान मिला और डेढ़ लाख रूपये स्वयं लगाकर  पैड़ी  ट्रांसप्लांटर मशीन प्राप्त की I अब  मैं पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन के माध्यम से 15 एकड़ में धान की रोपाई का कार्य रहा हूं। अब मुझे श्रमिकों के साथ-साथ पैसे और समय की भी बचत हो रही है। श्री दुष्यंत सिंह ने कहा कि इस प्रकार कृषि उपकरणों में मिल रही छूट का लाभ हर किसान को लेना चाहिए जिससे किसान सशक्त हो सकें। उक्त कार्य के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं जिला प्रशासन को तहेदिल से धन्यवाद दिया।

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements