इंदौर की मंडियों में बड़े इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे लगाने की मांग

Share

20 अप्रैल 2022, इंदौर । इंदौर की मंडियों में बड़े इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे लगाने की मांग लंबी छुट्टी के बाद इंदौर की मंडियों में इन दिनों गेहूं की भरपूर आवक हो रही है। लेकिन लक्ष्मी बाई नगर व छावनी अनाज मंडी में एक ही बड़ा इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटा होने से किसान अपनी उपज की तुलाई के लिए घंटों इंतजार करने को मजबूर हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने इंदौर की मंडियों में बड़े इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे लगाने की मांग की है।

संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान नेता श्री बबलू जाधव ने कृषक जगत को बताया कि इंदौर की लक्ष्मी बाई नगर अनाज मंडी में गेहूं की आवक लगातार 25 से 30 हजार क्विंटल की हो रही है। 600 से 800 ट्रैक्टर रोज़ाना मंडी आ रहे हैं।  इस कारण मंडी के बाहर  ट्रैक्टर-ट्रॉलियों  की लंबी कतारें लग गई हैं। लेकिन मंडी में एक ही बड़ा इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटा होने से किसानों को गेहूं की तुलाई के लिए घंटों इंतज़ार करना पड़ रहा है।  इसके अलावा किसानों को अन्य कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है।

इन समस्याओं के संदर्भ में संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा मंडी सचिव को  पूर्व में भी लिखित और मौखिक रूप से अवगत करवाया जा चुका है , लेकिन मंडी अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा की मांग है कि  इंदौर की छावनी , लक्ष्मीबाई नगर और चोइथराम मंडी  में 10-10 टन के बड़े 2 -2  इलेक्ट्रॉनिक तौल कांटे स्थापित किए जाएं, जिससे सीजन में फसल आवक बढ़ने से किसानों को परेशानी ना हो।

महत्वपूर्ण खबर: केंद्रीय कृषि मंत्री एवं विस अध्यक्ष ने किया कृषि विज्ञान केंद्र की प्रदर्शनी का अवलोकन किया

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.