State News (राज्य कृषि समाचार)

केन्द्रीय दल ने म.प्र. में सौदा पत्रक पर रबी खरीदी के इंतजाम को सराहा

Share

केन्द्रीय दल ने म.प्र. में सौदा पत्रक पर रबी खरीदी के इंतजाम को सराहा

भोपाल : गुरूवार, अप्रैल 23, 2020,

मध्यप्रदेश में कोरोना महामारी पर नियंत्रण और रबी खरीदी के लिये राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की केन्द्रीय दल ने सराहना की है। सचिव जनसम्‍पर्क श्री पी. नरहरि ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय दल के सदस्यों ने व्यवस्थाओं की बारीकी से समीक्षा की और उसके बाद इस निष्कर्ष पर पहुँचे।

रबी उपार्जन में सौदा पत्रक व्यवस्था की प्रशंसा
मुख्यमंत्री श्री चौहान को सचिव श्री नरहरि ने जानकारी दी कि केन्द्रीय दल ने प्रदेश में रबी फसलों के उपार्जन की व्यवस्थाओं को भी देखा। दल के सदस्यों ने सौदा पत्रक व्यवस्था की सराहना करते हुए कहा कि यह व्यवस्था किसानों को त्वरित लाभ दिलाने में सहायक है। श्री नरहरि ने बताया कि इस व्यवस्था के माध्यम से किसान व्यापारियों को अपने घर से ही अथवा मण्डी प्रांगण के बाहर अपनी रबी फसल राज्य सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य अंतर्गत बेचने में रूचि ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मण्डियों में अभी तक सौदा पत्रक व्यवस्था के माध्यम से 83 प्रतिशत गेहूँ, 60 प्रतिशत चना तथा 68 प्रतिशत सरसों की खरीदी हुई है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिये कि किसान सौदा पत्रक व्यवस्था के माध्यम से अपनी रबी उपज व्यापारियों को न्यूनतम समर्थन से कम मूल्य पर न बेचें। उन्होंने कहा कि अगर कहीं ऐसी स्थिति निर्मित होती है, तो किसानों के लिये मण्डियों में समर्थन मूल्य पर उपज बेचने का सुरक्षा कवच हमेशा मौजूद है।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *