State News (राज्य कृषि समाचार)

केन्द्रीय दल पहुंचा खेतों में

Share

(प्रकाश दुबे)

खरगोन। जिले में अति वृष्टि से प्रभावित फसलों के अवलोकन के लिए गठित केन्द्रीय आपदा दल ने गत दिवस दो दिनों तक जिले की प्रभावित फसलों को देखा एवं किसानों से चर्चा की। दल से गृह मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त निदेशक श्री एस.के. शाही, वित्त के श्री अमरनाथ सिंह, ऊर्जा के सहायक निदेशक श्री सुमित गोयल शामिल थे। सम्पूर्ण म.प्र. के लिए 3 दल फसलों का आकलन कर रहे हैं। जिनमें से यह एक दल है।

मुख्य बिन्दु

  • दो दिवसीय भ्रमण
  • किसानों से सीधा संवाद
  • कहीं-कहीं शत-प्रतिशत क्षति देखी
  • क्रॉप कटिंग होते देखा
  • फसल उत्पादन तकनीक समझी

केन्द्रीय दल ने क्रॉप कटिंग आंकड़े भी देखे जिसमें कसरावद विकासखंड में प्राथमिक तथ्य चिंताजनक पाये गये। यहां 6.50 किलो ग्राम प्रति हेक्टेयर क्रॉप कटिंग में कपास उपज आई जो प्रति हेक्टेयर 65 किलो निकलने का अनुमान है। जबकि यहां प्रति वर्ष प्रति हेक्टेयर 14.55 क्विंटल कपास होती है। दल ने जिले के कसरावद, भीकनगांव, गोगांवा विकासखंडों की प्रभावित फसलों को देखा। पहले दिन जिले के कलेक्टर श्री गोपाल चन्द डाड, संयुक्त संचालक कृषि इन्दौर संभाग श्री आर.एस. सिसोदिया, उपसंचालक उद्यान श्री के.के. गिरवार सहित जिले के अन्य अधिकारी शामिल थे। दोनों दिवस दल के साथ रहकर जिले के उप संचालक कृषि श्री एम.एल. चौहान ने प्रभावित फसलों को दिखाया एवं किसानों से चर्चा कराई।

श्री चौहान ने केन्द्रीय दल को जिले की भौगोलिक जानकारी एवं खेती की तकनीक से परिचय कराया। दल की पूर्ण जिज्ञासाओं का समाधान करके अन्य स्थान पर रवाना किया गया।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *