एग्री कॉन्क्लेव 16 -17 सितंबर को जबलपुर में आयोजित होगा

Share

14 सितम्बर 2022, इंदौर: एग्री कॉन्क्लेव 16 -17 सितंबर को जबलपुर में आयोजित होगा – जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय,जबलपुर के तत्वावधान में आगामी 16 -17 सितंबर को  एग्री कॉन्क्लेव-2022 का आयोजन किया गया है , जिसमें देश भर के कृषि विशेषज्ञ शामिल होंगे। दो दिवसीय इस आयोजन में कृषि क्षेत्र के कई विद्वान अलग-अलग  विषयों पर अपने विचार प्रकट करेंगे।

उल्लेखनीय है कि इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य निजी क्षेत्र, सार्वजनिक क्षेत्र और कृषि क्षेत्र के प्रमुखों को जोड़ना है। बीज, उर्वरक, कीटनाशक और अन्य कृषि संबद्ध उद्योग से बहुराष्ट्रीय  कंपनियों को एक ही छत के नीचे बातचीत करने और भविष्य के लिए रोडमैप की योजना बनाने के लिए तैयार करना है। इसीलिए इस आयोजन में बीज, उर्वरक, कीटनाशक, खाद्य एवं पोषण, बैंकिंग, बीमा, हाइड्रोपोनिक्स, मीडिया, नर्सरी और भूनिर्माण उद्योग से जुड़े प्रमुख  विशेषज्ञ शामिल होंगे। जेएनके विवि , जबलपुर  ने हमेशा छात्रों के समग्र विकास पर जोर दिया  है। यही कारण है कि इस महाकुम्भ में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की संभावनाओं के बारे में छात्रों में जागरूकता बढ़ाने,राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय की सक्रिय भागीदारी के साथ कैरियर के अवसरों की खोज करने ,कृषि और संबद्ध क्षेत्र के हितधारक और छात्रों के बीच स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने और औद्योगिक सहयोग को सुगम बनाने के साथ ही अनुसंधान और विकास पर ज़ोर दिया जाएगा।

कार्यक्रम अनुसार पहले दिन 16  सितंबर को 9 बजे से 6 बजे तक निरंतर चर्चा होगी ।तकनीकी सत्र 1 में बीज उद्योग पर,तकनीकी सत्र -2 और 3 में पौध संरक्षण (कीटनाशक, शाकनाशी, कीटनाशक, जैव- उत्पाद) पर चर्चा होगी।तकनीकी सत्र -4 में पशु चारा सहित खाद्य प्रौद्योगिकी पर विचार प्रकट होंगे।  समवर्ती सत्र ए,ए1 ए2 ए 3  में वानिकी, ड्रोन/आईटी/फार्म यंत्रीकरण/एनजीओ/एफपीओ/ पर चर्चा होगी।शाम को 6 बजे से -7:15  बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। दूसरे दिन 17  सितंबर को प्रातः 10 बजे से 3 बजे तक तकनीकी सत्र 5 ,6 और 7 आयोजित होंगे जिसमें प्लांट न्यूट्रिशन (फ़र्टिलाइज़र, मेन्यूर, बायो ,ऑर्गेनिक ) ,नर्सरी मैनेजमेंट,लैंडस्केपिंग,हाइड्रोपोनिक्स ,टिश्यू कल्चर, बैंकिंग, फायनेंस और इंश्योरेंस पर चर्चा होगी। 3 से 4 बजे तक समवर्ती सत्र में 9  बैठकें होंगी जिसमें विशेषज्ञ चिंताओं पर चर्चा करेंगे। 4 से 5 बजे तक विदाई कार्यक्रम पश्चात समापन होगा।

महत्वपूर्ण खबर: 6 जिलों में अति भारी वर्षा की संभावना

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्राम )

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published.