State News (राज्य कृषि समाचार)

उन्नत खेती उम्र की मोहताज नहीं

Share

(प्रकाश दुबे, मो. : 9826210198)

विदिशा। ‘व्यक्ति की लगन किसी एक ही केन्द्र बिंदु की और लक्ष्य बनाकर केन्द्रित रहे तो निश्चित उस लक्ष्य पर सफलता मिलती है’ फिर चाहे वो विद्यार्थी के लिये परीक्षा या किसान के लिये उन्नत खेती ही क्यों न हो।
सदैव लक्ष्य बनाकर किये गये कार्यों में बेहतर परिणाम मिलते हैं। ऐसा मानना है उन्नत खेती से जुड़े ग्राम काछी कुम्हरिया तह. कुरवाई जिला विदिशा के 61 वर्षीय कृषक श्री अनवर उद्दीन का जिन्हें ख्ेाती-किसानी इतनी पसंद है कि एल.एल.बी. प्रथम वर्ष के बाद पढ़ाई छोड़कर खेती को ही अपना लक्ष्य बनाया।
50 एकड़ कुल भूमि, दो 60 एच.पी. के ट्रेक्टर, 1 सामे, 1 न्यूहॉलैंड, 3 भैंस, 3 गाय आदि संसाधनों के साथ 40 एकड़ में कृषि अनाज उपज जिसमें सोयाबीन, मसूर, चना, गेहूं आदि इस वर्ष 30 एकड़ में गेहूं एवं 10 एकड़ में चना लगाया है। बाकि 10 एकड़ उद्यानिकी में फसलें संतरा, अमरूद, आम के बगीचों के रूप में विकसित है। श्री अनवर के 2 भाई एवं दो पुत्रों में से एक पुत्र कृषि कार्यों में सहयोग देते है। एक पुत्र भोपाल में पढ़ाई कर रहे है। कृषि उपजों का बेहतरीन उत्पादन कर आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का इनका प्रयास रहता है। इसी ्रप्रयास से पूरा परिवार कृषि कार्यों में व्यस्त रहता है। भविष्य में मछलीपालन एवं मशरूम के उत्पादन हेतु भी प्रयास करेंगे। श्री अनवर उद्दीन विगत 40 वर्षों से कृषक जगत के पाठक हैं। श्री अनवर बताते हैं कि इस अखबार से उन्हें आधुनिक खेती करने की तकनीकी जानकारी के साथ-साथ प्रेरणा भी मिली। उम्र के इस मुकाम पर भी खेती अपनी देख-रेख में करते हैं।

Share
Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *