राज्य कृषि समाचार (State News)

झाबुआ जिले में गेंदा का रकबा बढ़ाने हेतु उद्यान विभाग की अनूठी पहल

Share

02 जुलाई 2024, झाबुआ: झाबुआ जिले में गेंदा का रकबा बढ़ाने हेतु उद्यान विभाग की अनूठी पहल – कलेक्टर नेहा मीना के मार्गदर्शन में उद्यान विभाग के द्वारा गेंदे की खेती का रकबा  बढ़ाने  हेतु निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें विकासखण्ड थांदला व पेटलावद में ट्रांसफार्म रुरल  इण्डिया फाउंडेशन (टी.आर.आई.) संस्था और कृष्ण भगवान संकुल आदिवासी महिला फार्मर प्रोडयुसर कम्पनी द्वारा उद्यान विभाग के साथ कलस्टर तैयार कर गेंदे की खेती को बढ़ावा  देने हेतु नवाचार किए गए।

इसी कड़ी में विकासखण्ड रामा में गेंदे की खेती का रकबा बढ़ाने के लिए विकासखण्ड रामा के विकासखण्ड अधिकारी श्री मानु चौबे द्वारा इन्दौर अहमदाबाद राज्य मार्ग के आसपास के ग्राम भंवर पिपलिया, राछवा, कोकावद व भुरा डाबरा के कृषकों का चयन कर उन्हे उन्नत किस्म कलकत्ती गेंदे के प्रति कृषक 500  रोपे कृषकों को  प्रदान  किये। प्रदान किए गए गेंदे के पौध की कीमत 2.00 प्रति पौध थी, जिसमें से 1.00 प्रति पौध कृषक के द्वारा व शेष 1.00 प्रति पौध विकासखण्ड अधिकारी श्री मानु चौबे के द्वारा दिए गए।

विकासखण्ड अधिकारी श्री मानु चौबे द्वारा  बताया गया कि विकासखण्ड रामा में पारंपरिक खेती को  छोड़कर फूलों की खेती का रकबा  बढ़ाने के उद्देश्य से कृषकों प्रोत्साहित करने हेतु मेरे द्वारा प्रति पौधा 1.00 रुपये सहयोग किया गया। मेरे द्वारा उक्त कृषकों को तकनीकी सहयोग देकर गेंदे की खेती करवाई जावेगी और उपज प्राप्त होने पर कृषकों से उक्त राशि प्राप्त की जाएगी।

(कृषक जगत अखबार की सदस्यता लेने के लिए यहां क्लिक करें – घर बैठे विस्तृत कृषि पद्धतियों और नई तकनीक के बारे में पढ़ें)

(नवीनतम कृषि समाचार और अपडेट के लिए आप अपने मनपसंद प्लेटफॉर्म पे कृषक जगत से जुड़े – गूगल न्यूज़,  टेलीग्रामव्हाट्सएप्प)

कृषक जगत ई-पेपर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.krishakjagat.org/kj_epaper/

कृषक जगत की अंग्रेजी वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

www.en.krishakjagat.org

Share
Advertisements